लीक ब्लैडर की समस्या से बचाएंगे ये 4 एक्सरसाइज

ब्लैडर अर्थात मूत्राशय लीक होने की समस्या इस स्थान की मांसपेशियों के कमजोर होने से होती है। लेकिन इसकी भी एक्सरसाइज की जाए तो यह समस्या भी ठीक हो सकती है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Oct 10, 2016

लीक ब्लैडर के लिए एक्सरसाइज

लीक ब्लैडर के लिए एक्सरसाइज
1/5

हम अपने कूल्हे, पैरों, बाजुओं आदि सभी की मसल्स को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। इन सभी अंगों की नियमित और सही एक्सरसाइज उन क्षेत्रों की मसल्स को लचीला और मजबूत बनाती हैं। बात अगर ब्लैडर अर्थात मूत्राशय की करें तो यह भी मांसपेशियों से ही बना होता है और इसकी भी एक्सरसाइज की जाए तो इसकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है और ब्लैडर लीकेज आदि समस्याओं से बचा जा सकता है। बढ़ती उम्र या किसी अन्य कारणों के चलते कई बार ब्लैडर ओवर एक्टिव हो जाता है या इसमें लीकेज की समस्या होने लगती है। हालांकि अच्छी बात यह है कि सही उपचार व कुछ एक्सरसाइज की मदद से इस समस्या से बचा जा सकता है। अगर आप इन एक्सरसाइज को नियमि‍त रूप से करते हैं तो आपको लीक ब्लैडर की समस्‍या व इसके उपचार में मदद मिलेगी।

कीगल एक्सरसाइज

कीगल एक्सरसाइज
2/5

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लीक ब्लैडर की समस्या में कीगल एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद होती है। यह ब्लैडर की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं। लीक ब्लैडर की समस्या होने पर कीगल एक्सरसाइज, सही मैनेजमेंट और ट्रेनिंग से बेहद लाभ होता है। कीगल एक्सरसाइज पुरुषों के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है जितनी की महिलाओं के लिए। हालांकि इसके लिए पहले एक बार आपको डॉक्टर से भी सलाह ले लेनी चाहिए। आपको बता दें कि कीगल एक्‍सरसाइज को करने के लिए पेल्विक मांसपेशियों को 5 सेकंड तक पकड़कर रखना होता है और फिर धीरे-धीरे छोड़ना होता है। इसे एक दिन में दस बार थोड़ी-थोड़ी देर के लिए किया जा सकता है। आप इस एक्‍सरसाइज को बैठकर, खड़े होकर या घुटनों के बल लेटकर भी कर सकते हैं। ये एक्सरसाइज दाम्पत्य जीवन को भी बढ़ावा देती है।

पेल्विक मसल्स की अन्य एक्सरासइज

पेल्विक मसल्स की अन्य एक्सरासइज
3/5

पेल्विक मांसपेशियों की एक्सरसाइज से पहले आपको ये जानना होगा कि पेल्विक मसल्स क्या होती है और कहां होती हैं। फिर इसके बाद आपको इसकी एक्सरसाइज करने का सही तरीका जानना होता है। आप चाहें तो इसके लिए किसी एक्पर्ट से पहले ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। एक बार सभी जानकारी होने के बाद आप पेल्विक मसल्स के दूसरे व्यायाम जैसे लैग स्ट्रेच व एरोबिक्स आदि भी कर सकते हैं।

लेटकर कर की जाने वाली पेल्विक एक्सरसाइज

लेटकर कर की जाने वाली पेल्विक एक्सरसाइज
4/5

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर घुटने को थोड़ा सा मोड़ लें। इसके बाद अपनी पेल्विक मसल्स को 10 सेकेंड के लिए कसें और फिर दस सेकेंड के लिए रिलैक्स कर लें। इस एक्सरसाइज को थोड़ी देर का रेस्ट लेने के बाद फिर दोहराएं। इसे आप दिन में दो बार कर सकते हैं। इसके नियमित अभ्यास से ब्लैडर की नसें मजबूत होती हैं और लीकेज की समस्या से राहत मिलती है।

साधारण या वॉल स्क्वैट एक्सरसाइज

साधारण या वॉल स्क्वैट एक्सरसाइज
5/5

स्क्वैट को बट और पैरों के आकार को बेहतर व इनकी मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज माना जाता है। इस एक्सरसाइज के नियमित अभ्यास से पेल्विक स्थान में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है जिसके कारण ब्लैडर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और लीक ब्लैडर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। आप दीवार के सहारे वाली वॉल स्क्वैट एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

Disclaimer