गुलाब आपको इन बीमारियों से दिलाएगा निजात!

गुलाब एक खूबसूरत फूल ही नहीं है बल्कि गुलाब के फूल में कई औषधीय गुण मौजूद होते है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 12, 2017

गुलाब के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

गुलाब के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
1/6

निसंदेह गुलाब बेहद ही खूबसूरत फूल है और इसे सुंदरता और कोमलता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गुलाब फूल जितना दिखने में खूबसूरत होता है उससे कही अधिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। गुलाब के फूल में कई औषधीय गुण मौजूद होते है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। आइए इस स्‍लाइड शो में जानें कि कैसे गुलाब वजन घटाने से लेकर आपके दिल की देखभाल करने तक आपके काम आता है। Image Source : shutterstock.com

हड्डियों में मजबूती

हड्डियों में मजबूती
2/6

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो गुलाब आपके लिए मददगार हो सकता है। गुलाब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गुलकंद बनाकर रोजाना सेवन करने से जोड़ो और हड्डियों में खास किस्‍म की लचक और शक्ति बनी रहती है।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में मददगार
3/6

गुलाब में मौजूद लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है और पेट के टॉक्सिन हटाता है। सही मेटाबॉलिज्म से शरीर में कैलोरी लॉस तेजी से होता है और वजन पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियां लेकर एक ग्लास पानी में डालकर उबालें। तब तक उबालें जब तक पानी का रंग भूरा और गुलाबी न हो जाएं। इसमें एक चुटकी इलायची पाउडर और स्वादानुसार शहद मिलाकर छन्नी से छानकर चाय की तरह दिन में कम से कम दो बार लें।

दिल का रखे ख्‍याल

दिल का रखे ख्‍याल
4/6

आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि गुलाब का फूल आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अर्जुन की छाल और देसी गुलाब दोनों को पानी में उबालकर काढ़े जैसा बना लें। फिर इस काढ़े को चाय की तरह पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है। यदि किसी की दिल की धड़कन बढ़ रही हो तो वह सूखी पंखुड़ियों को उबालकर पी सकता है।

डिहाइड्रेशन से बचाये

डिहाइड्रेशन से बचाये
5/6

यदि आप काम के बाद बहुत थका महसूस करते है तो गुलकंद जरूर खाए, ये आपके शरीर को स्फूर्ति देगा। इससे थकान और शरीर का दर्द दोनों दूर होता है। गुलाब की पत्तियों से आप गुलकंद बना सकते है। गुलकंद का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते है।

इम्‍यूनिटी मजबूत बनाएं

इम्‍यूनिटी मजबूत बनाएं
6/6

इम्‍यूनिटी के मजबूत होने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। और गुलाब में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाये जाते है, इसलिए गुलाब के सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रांग बनती हैं। गुलाब एक बेहद अच्छा ब्लड प्यूरिफायर है। पेट दर्द और यूरीन से जुड़ी समस्‍याओं में भी गुलाब की पत्तियों का पानी लाभप्रद साबित होता है। सुबह-सुबह यदि खाली पेट ताजे गुलाब की 2-3 कच्ची पंखुड़ियां खा ली जाएं, तो दिन भर के लिए ताजगी मिलती है। Image Source : Getty

Disclaimer