पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं? जानें आपको क्यों बनती है ज्यादा गैस और कैसे रोकें इसे

पेट में गैस बनना आम समस्या है। कुछ लोगों को सामान्य से ज्यादा गैस बनती है, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिन्दा होना पड़ता है। कब्ज, अपच, गलत खान-पान आदि के कारण गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती है। जानें पेट की गैस ठीक करने के उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 05, 2014

पेट में गैस

पेट में गैस
1/11

पेट में गैस बनना आम बात है। हर किसी को रोजाना गैस बनती है, मगर इतनी कम मात्रा में कि हमें पता नहीं चलता है। ये गैस मुंह के रास्ते से डकार के द्वारा या गुदा द्वार के रास्ते से पाद के द्वारा निकलती है। किसी-किसी व्यक्ति के पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है, जिसके कारण उसे हर जगह शर्मिन्दा होना पड़ता है। ऐसा अक्सर पेट की गड़बड़ी जैसे- अपच, कब्ज, बदहजमी आदि के कारण होता है या कई बार गलत खान-पान के कारण भी ज्यााद गैस बनती है। अगर आप को भी अक्सर ये समस्या होती है, तो आइए आपको बताते हैं पेट में गैस बनने का कारण और इससे राहत पाने के उपाय।

शर्मनाक स्‍थिति

शर्मनाक स्‍थिति
2/11

ऑफिस या घर में दोस्‍तों या परिवार के सामने कई बार गैस बनने पर इसको पास करना बहुत शर्मनाक हो जाता है। यहां तक कि इसका जिक्र करने में भी शर्म आती है। लेकिन यह सच है कि व्‍यक्ति डकार लेकर या अधोवायु यानि गैस को पास करके गैस निकालता है।

पेट में गैस बनने के लक्षण

पेट में गैस बनने के लक्षण
3/11

पेट में गैस बनने पर उसके पास न होने पर यानि फर्टिंग न होने पर जी मिचलाना, खाना खाने के बाद पेट ज्यादा भारी लगना और खाना हजम न होना, भूख कम लगना, पेट भारी-भारी रहना और पेट साफ न होने जैसा महसूस होता है।

अन्‍य बीमारियों को जन्‍म

अन्‍य बीमारियों को जन्‍म
4/11

गैस को पेट में रोकना कई अन्‍य बीमारियों को भी जन्‍म दे सकता हैं। जैसे एसिडिटी, कब्ज, पेटदर्द, सिरदर्द, जी मिचलाना, बेचैनी आदि। लंबे समय तक फर्टिग को रोकने से बवासीर भी हो सकती है।

हवा से बनती है गैस

हवा से बनती है गैस
5/11

पेट में गैस बनने का एक कारण हवा का पेट में जाना भी होता है। खाने या बोलते समय वायु पेट में चली जाती है। वैसे तो यह हवा डकार से निकाल जाती है। लेकिन जो हवा आंत में चली जाती है वह सिर्फ फर्टिग से ही बाहर निकलती है।

खाद्य पदार्थों से गैस

खाद्य पदार्थों से गैस
6/11

कुछ खाद्य पदार्थों जैसे बींस, राजमा, छोले, लोबिया, मोठ, उड़द की दाल, फास्ट फूड, दूध और दूध उत्पादों से कई लोगों को गैस बनती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से भी कुछ लोगों को गैस बनती है जिसमें वसा या प्रोटीन के स्‍थान कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत ज्यादा होता है।

लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल
7/11

सिर्फ खान-पान ही नहीं बल्कि लाइफस्‍टाइल से भी गैस बनने की समस्‍या हो सकती है। इसके लिए तनाव में रहना, देर से सोना और सुबह देर से जागना, समय पर भोजन न करना और शराब का अत्‍यधिक सेवन शामिल है।

पाचन तंत्र में दोष के कारण

पाचन तंत्र में दोष के कारण
8/11

जिन लोगों के पाचन में गड़बड़ होती हैं, उनको भी पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है। उम्र बढने के साथ कुछ एंजाइमों का उत्पादन कम होने लगता है और खाद्य पदार्थ का उपापचय हानिरहित बैक्टीरिया और एंजाइम द्वारा किया जाता है।

पेट गैस से बचने के उपाय

पेट गैस से बचने के उपाय
9/11

किसी शादी ब्‍याह या पार्टी में पेट भर कर नहीं खाये क्‍योंकि पेट भर कर खाने से पेट पर दबाव पड़ता है और पेट दबाव कम करने के लिए गैस बाहर निकालता है।

एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज
10/11

पेट की गैस से बचने के लिए सबसे बढि़या समाधान है कि नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें। नियमित रूप से व्‍यायाम करने से शरीर के सभी अंगों को लाभ पहुंचता है और साथ ही गैस की समस्‍या से छुटकारा भी मिलता है। योग करने से भी पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

Disclaimer