चेहरे से रैशेज दूर करने के प्रभावी व आसान घरेलू उपचार

रैशेज त्वचा पर लाल छालों या धब्बों के रूप में दिखाई देते हैं, इनके कारण जलन और खजली हो सकती है, ये एक सामान्‍य समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है, घरेलू नुस्‍खों को आजमाकर इनका उपचार आसानी से किया जा सकता है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Feb 09, 2015

चेहरे के रैशेज के घरेलू उपचार

चेहरे के रैशेज के घरेलू उपचार
1/12

चकत्ते त्वचा पर लाल छाले या धब्बों के रूप में दिखाई देते हैं, और जलन और खुजली का कारण बनते हैं। ये एक बेहद आम समस्या है, जो किसी को भी और कभी भी हो सकती है। यह गंभीर नहीं है, हालांकि कभी-कभी यह गंभीर हो सकते हैं। ये चकत्ते, चिकने, परतदार या ऊबड़-खाबड़ हो सकते हैं। अच्छी बात तो यह है कि हल्के चकत्ते को बिना डॉक्टर के पास जाए कुछ घरेलू उपचार कर स्वाभाविक रूप से ठीक किया जा सकता है। तो चलिये जानें क्या हैं चेहरे के रैशेज दूर करने के प्रभावी व आसान घरेलू उपचार।

चेहरे के रैशेज के कारण

चेहरे के रैशेज के कारण
2/12

चेहरे के रैशेज के निम्न कारण हो सकते हैं - चेचक, खसरा, रूबेला और मौसा जैसे वायरल संक्रमण जीवाण्विक संक्रमण (बैक्टीरियल इन्फेक्शन) दाद खुजली कीटाणुओं का काटना कुछ दवाएं एलर्जी आदि।  

चेहरे के रैशेज के लक्षण

चेहरे के रैशेज के लक्षण
3/12

चेहरे के रैशेज होने पर निम्न प्रकार के लक्षण हो सकते हैं - खुजली लालिमा त्वचा पर छोटे फफोले जलन या सनसनी या फिर चुभन त्वचा में सूजन लाल रंग के छल्ले बुखार आदि।  

एलोवेरा

एलोवेरा
4/12

एलोवेरा चेहरे पर चकत्ते होने पर बहुत ही कारगर उपाय होता है। ये एंटी-बैक्टीरियल, जलन रोधी तथा जीवाणु रोधी गुणों से भरा होता है। यह त्वचा की समस्याओं के सभी प्रकार के इलाज के लिए सबसे उपयुक्त होता है। जल्दी से चकत्ते से राहत पाने के लिए ताजा एलो वेरा जेल चहरे पर लगाएं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल
5/12

चकत्ते के कारण उत्पन्न खुजली से राहत पाने के लिए जैतून का तेल लगाकर त्वचा पर धीरे से समाज करें। इसके नियमित इस्तेमाल से तव्चा पर हुए चकत्तों से जल्द ही राहत मिल जाती है।

विच हैज़ल

विच हैज़ल
6/12

विच हैज़ल चकत्ते, एक्जिमा और छालरोग आदि त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए बेहद प्रभावी ढंग से से काम करता है। इसे लगाने के लिए एक कोटन बॉल को विच हैज़ल में डुबोएं और फिर चकत्तों पर लगाएं। कुछ समय में ही समस्या में आराम होने लगेगा।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी
7/12

कैमोमाइल चाय बनाएं और खुजली और जलन से राहत पाने के लिए इसे चकत्ते पर लगाएं। इसके अलावा आप कैमोमाइल तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे लगाने से जल्द ही चकत्ते ठीक होने लगते हैं।

विटामिन ई का ऑयल

विटामिन ई का ऑयल
8/12

विटामिन ई त्वचा के लिये बेहद फायदेमंद होता है। चकत्ते की समस्या होने पर भी यह बहुत लाभ पहुंचाता है। इसे लगाने के लिये एक विटामिन ई कैप्सूल को तोड़ें और चकत्ते प्रभावित त्वचा पर इसका तेल लागाकर हल्के से मसाज करें और थोड़ी देर बाद धो लें।

कैलेंडुला तेल (Calendula Essential Oil)

कैलेंडुला तेल (Calendula Essential Oil)
9/12

दो बूंद कैलेंडुला तेल को गर्म पानी में मिलाएं और फिर लगभग दस मिनट तक इसे उबालें। इसके बाद पानी को ठंडा होने रख दें और ठंडा हो जाने पर त्वचा पर लगाएं। ये त्वचा पर चकत्ते का कारण बनने वाले हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है।

दलिया

दलिया
10/12

चकत्तों को दूर करने के लिये पानी की एक बाल्टी में कच्चे दलिया के एक कप को अच्छे से मिक्स कर लें और इससे स्नान करें। इसके अलावा आप चकत्तों से जल्दी राहत पाने के लिए दलिये का तेल भी इन पर लगा सकते हैं।

Disclaimer