जानें इन चीजों को आंखों में क्‍यों नहीं लगाना चाहिए

कुछ लोग आंखों के लिए कांटेक्ट लेंस, आई ड्रॉप, आई मेकअप आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इन चीजों से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Aug 08, 2016

इन चीजों को आंखों में लगाने से बचें

इन चीजों को आंखों में लगाने से बचें
1/5

आंखें मनुष्‍य के लिए प्रकृति की सबसे सुंदर और अनमोल देन है। आंख हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसके ना होने पर हम अपने जीवन का कोई भी कार्य नहीं कर सकते या हम कह सकते हैं कि आंखों के बिना हमारा जीवन ही नहीं। आंखे शरीर का बहुत नाजुक हिस्‍सा भी होती है। गलती से आंखों में कुछ चले जाने से पर हम बेचैन हो जाते है। कुछ लोग तो आंखों के लिए गुलाब जल, आई ड्रॉप, आई मेकअप आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इन चीजों से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए ऐसी ही कुछ चीजों की जानकारी लेते हैं जो आंखों में लगाने से बचना चाहिए।

कांटेक्ट लेंस लगाना

कांटेक्ट लेंस लगाना
2/5

आजकल की व्यस्तता और भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने स्वास्थ्य से ज्‍यादा बाहरी सौंदर्य को महत्व देना शुरू कर दिया है। इसी जीवन शैली में आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक नया प्रयोग शुरू हुआ है जिसका नाम है कांटेक्ट लेंस। ये कांटेक्ट लेंस चश्मों के विकल्प के रूप में सामने आया है। आंखों की खूबसूरती में इजाफा करने वाले ये कान्टैक्ट लेंस कई बार आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आंखें शरीर का बहुत संवेदनशील हिस्सा हैं। थोड़ी सी चूक आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकती है। कान्टैक्ट लेंस का प्रयोग करने में आपको काफी सर्तकता बरतनी पड़ती है। उसकी साफ-सफाई का विशेष खयाल रखना पड़ता है, नहीं तो आंखो में संक्रमण हो सकता है। इसलिए इनका सही तरह से इस्तेमाल करें। सोने या नहाने से पहले इन्हें उतार लें। रोजाना गंदे कांटेक्ट लेंस पहनने से आई इन्फेक्शन भी हो सकता है। अगर आपको पहले से इन्फेक्शन है, तो कांटेक्‍ट लेंस लगाने से बचें।

आई ड्रॉप

आई ड्रॉप
3/5

आंखों में किसी तरह की समस्‍या होने पर हम केमिस्‍ट से आई ड्रॉप खरीद कर आंखों में डाल लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आई ड्रॉप के गलत या ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। डॉक्टर की सलाह बिना कभी भी आई ड्रॉप ना खरीदें। आंखों में दवा को डालने से पहले उस पर दी एक्‍सपायरी डेट को जरूर चेक कर लेना चाहिए। और उपचार के बाद अगर उसमें कुछ बूंदें बच गई हैं, तो उसे किसी सुरक्षित जगह पर रख देना चाहिए। लेकिन कई दवाएं ऐसी होती है, जिनका इस्‍तेमाल एक महीने अंदर किया जाता हैं। इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें इस तरह की ड्रॉप के लंबे समय तक इस्तेमाल से आपको मोतियाबिंद भी हो सकता है।

आई मेकअप और मेकअप साफ करने के लिए कॉटन बड्स

आई मेकअप और मेकअप साफ करने के लिए कॉटन बड्स
4/5

आजकल जितना जरुरी मेकअप लगाना है उठना ही जरुरी मेकअप उतारना भी हो गया है क्योंकि अधिक देर तक चेहरे पर मेकअप रहना हमारी त्वचा के लिए उचित नही होता। चेहरे पर मेकअप लगाकर सोने से त्वचा के रोमछिद्र बन हो जाते हैं, जिससे त्वचा पर कई समस्याएं होने लगती हैं। महिलाएं आंखों के मेकअप को साफ करने के लिए कॉटन बड्स का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आई मेकअप रिमूव करने के लिए कॉटन बड्स का इस्‍तेमाल आंखों को चोटिल कर सकता है। इसलिए सॉफ्ट टिश्‍यु पेपर का इस्‍तेमाल करें। आई मेकअप लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। वहीं मेकअप इस्तेमाल करें, जो आपको सूट करता है। काजल, आई लाइनर जैसे प्रोडक्ट आंखों में नहीं जाने चाहिए क्‍योंकि इससे आंखों में जलन, लालिमा और खुजली हो सकती है।

गंदे हाथों से आंखों को मलना

गंदे हाथों से आंखों को मलना
5/5

कई लोग बार-बार उंगलियों से आंखों पर खुजली करते रहते हैं। गंदी उंगलियों से मलने से आंखों में खुजली और लाली आ सकती है। आंखों में प्रॉब्लम की एक वजह आंखों में गंदगी जाना और गंदे हाथों से आंखों को मलना भी हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए आंखों को गंदी उंगलियों से मलने से बचना चाहिए।  Image Source : Getty

Disclaimer