कंप्यूटर से आंखों के तनाव को दूर करने के 10 उपाय

लगातार कंप्‍यूटर के सामने काम करने से हमारी आंखों पर प्रभाव पड़ता है, इससे बचाव के लिए थोड़ा ब्रेक जरूरी है।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Mar 03, 2014

कंप्‍यूटर और आंखें

कंप्‍यूटर और आंखें
1/11

कंप्यूटर हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। लेकिन, कंप्यूटर पर लगातार काम करते रहने का असर हमारी सेहत पर पड़ना भी लाजमी है। इससे हमारी आंखों पर पड़ता है अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से आंखें लाल और थकी हुई हो सकती हैं। इतना ही नहीं इससे आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है। आंखों पर पड़ने वाले इस दबाव को कम करने के लिए आप ये उपाय आजमा सकते हैं।

आंखों के लिए लें ब्रेक

आंखों के लिए लें ब्रेक
2/11

कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार नजरें गढ़ाये रखने से आंखों पर काफी दबाव पड़ता है। तो इसके लिए जरूरी है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेते रहें। कुछ देर के लिए अपनी नजरें कंप्यूटर से हटाकर दूर किसी चीज पर केंद्रित करें या फिर आप यूं ही कुछ देर के लिए अपनी सीट से उठकर घूमने जा सकते हैं। यह क्रिया 20-30 मिनट के अंतराल पर कीजिए।

पलकें झपकाते रहें

पलकें झपकाते रहें
3/11

पलकों को लगातार झपकाते रहना आंखों को तरोताजा बनाये रखने और उस पर पड़ने वाले दबाव को कम करने का कारगर तरीका है। कंप्यूटर पर काम करने वालों को हर तीन-चार सेकेंड में अपनी पलकों को झपकाते रहना चाहिए। दरअसल हमारी आंखों में एक द्रव्‍य होता है, जो पलकों के झपकाने से बनता है। लेकिन यदि आप बिना पलक झपकाये काम करते रहेंगे तो यह द्रव्‍य सूख सकता है और इससे आंखों की रोशनी जा सकती है।

वर्कप्लेस को कंप्यूटर फ्रेंडली बनायें

वर्कप्लेस को कंप्यूटर फ्रेंडली बनायें
4/11

इस बात का ध्यान रखें कि आपके वर्कप्लेस पर रोशनी का पर्याप्त प्रबंध है। इसके साथ ही आपको एयर कंडीशनर के नीचे बैठने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आंखों की नमी कम हो सकती है और आंखें रूखी हो सकती हैं।

आंखों को दें आराम

आंखों को दें आराम
5/11

अपनी हथेलियों को आपस में रगड़कर उन्हें कुछ देर के लिए आंखों पर रखें। हाथों की गर्मी आंखों की मांसपेशियों को थोड़ा आराम दें। दिन में जब भी आपको वक्त मिले इस क्रिया को करें। यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद है।

मसाज

मसाज
6/11

अपनी उंगली से पलकों और आंखों की मांसपेशियो पर गोल-गोल मसाज करें। इससे आंखों को आराम मिलता है और उनका तनाव कम होता है।

अपनी आंखों को सूरज से बचायें

अपनी आंखों को सूरज से बचायें
7/11

घर से बाहर निकलते समय अपनी आंखों को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए सही सनग्लास जरूर पहनें। इससे गर्मी और धूप से आपकी आंखों का बचाव होगा।

एंटी ग्लेयर चश्मा पहनें

एंटी ग्लेयर चश्मा पहनें
8/11

कंप्यूटर से आपकी आंखों पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए आप एंटी-ग्लेयर चश्मा पहन सकते हैं। इससे कंप्यूटर से निकलने वाली किरणों से आपकी आंखों की रक्षा होती है। तो अपनी आंखों की बेहतरी के लिए अच्छे दर्जे के एंटी ग्लेयर चश्मे में निवेश कीजिए ।

कंप्यूटर की ब्राइटनेस एडजस्ट करें

कंप्यूटर की ब्राइटनेस एडजस्ट करें
9/11

यदि आपकी आंखों पर बहुत अधिक जोर पड़ रहा है, तो एक बार अपने कंप्यूटर की ब्राइटनेस और कान्ट्रास्ट को भी एडजस्ट करके देखिये। इससे भी आपकी आंखों को फायदा होगा। कंप्‍यूटर की ब्राइटनेस न तो अधिक और न ही कम रखें।

आंखों की जांच

आंखों की जांच
10/11

भले ही आपकी नजर तेज हो और आपको पढ़ने में कोई दिक्कत न आ रही हो, तो भी वर्ष में कम से कम एक बार आंखों की जांच जरूर करवायें। इससे आंखों से जुड़े कई तत्वों की जांच भी हो जाती है और साथ ही कई संभावित रोगों का समय से इलाज भी किया जा सकता है।

Disclaimer