हिचकी रोकने के दस घरेलू उपाय

जब शरीर में डायफ्राम सिकुड़ता है तो हमें हिचकी की समस्या होती है। डायफ्राम एक मांसपेशी होती है जो छाती को हमारे पेट से अलग करती है। ये सांस लेने की प्रक्रिया में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हिचकी कभी भी आ सकती है और एक बार आना शुरु हुई तो रुकने का नाम नहीं लेती है। कभी-कभी हिचकी आना आपको शर्मशार भी कर सकता है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jan 17, 2014

कैसे रोकें हिचकी

कैसे रोकें हिचकी
1/10

हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं इनमें जल्दी-जल्दी भोजन निगलने, अधिक मिर्च वाला खाना खाने, शराब पीना आदि शामिल है। हिचकी को रोकने के लिए आप कई ऐसे उपायों को अपना सकते हैं जो पूरी तरह सुरक्षित और आसान भी है। लेकिन अगर यह सामान्य उपायों के बाद भी हिचकी ना रुक रही हो, तो डॉक्टर से राय कर लेना ही ठीक है।

नींबू और शहद

नींबू और शहद
2/10

हिचकी को रोकने में नींबू बहुत लाभदायक होता है। यदि हिचकी आती हो एक चम्मच नींबू का ताजा रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें। दोनों को मिलाएं और चाट लें। ऐसा करने से हिचकी बंद हो जाएगी।

अपनी सांसों को रोके

अपनी सांसों को रोके
3/10

एक लंबी सांस लें और उसे कुछ सेकेंड के लिये रोक कर रखें। एक्‍सपर्ट कहते हैं कि जब फेफड़ों में जमा कार्बन डाइऑक्‍साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना बंद हो जाएगी।

काली मिर्च

काली मिर्च
4/10

तीन काली मिर्च थोडी सी चीनी या मिश्री का एक टुकडा मुंह में रखकर चबायें,और उसका रस चूंसते रहे,चाहे तो एक घूंट पानी पी सकते है,तत्काल हिचकी बन्द हो जायेगी। यह उपाय पूरी तरह सुरक्षित भी है।

चीनी

चीनी
5/10

आपके घर में चीनी हमेशा मौजूद रहती है ऐसे में हिचकी आने पर तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें। इससे थोड़ी देर में ही हिचकी आना बंद हो जाएगी। यह हिचकी आने के कारणों को खत्म करने में कारगर माना जाता है।

सिरका

सिरका
6/10

सिरका का प्रयोग कई सारे बीमारियों में किया जाता है। एक चम्मच सिरके का सेवन हिचकी की समस्या से तुरंत राहत दिला सकता है। इसका खट्टा स्वाद हिचकी बंद करने में मदद करता है।

पीनट बटर

पीनट बटर
7/10

जब हिचकी आए तो एक चम्मच पीनट बटर लें और उसे अच्छे से स्वाद लेकर खाएं। इस प्रक्रिया के दौरान दांत और जीभ दोनों की मदद लें। इससे सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होगा और हिचकी बंद हो जाएगी।

नमक पानी

नमक पानी
8/10

थोड़े से नमक को पानी में मिलाकर एक या दो घूंट पीएं। इससे हिचकी की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा। इसके साथ ही धीरे-धीरे सांस लें इससे आपको आराम मिलेगा।

धीरे खाएं

धीरे खाएं
9/10

कभी-कभी कुछ कारणों से हम अपना ठीक से नहीं चबा पाते हैं जिसकी वजह से हिचकियां आना शुरु हो जाती हैं। खाने के टुकड़ों के बीच में हवा आ जाने के कारण हिचकी आने की समस्या शुरु हो जाती है। धीरे खाना खाने आप उसे अच्छे से चबा सकते हैं।

चॉकलेट पाउडर

चॉकलेट पाउडर
10/10

जब भी हिचकी की समस्या से परेशान हो तो तुरंत चॉकलेट पाउडर निकालें और एक चम्मच खा लें। इसे खाने की प्रक्रिया के दौरान आप देखेंगे कि हिचकी की समस्या थोड़ी देर में ठीक हो जाएगी।

Disclaimer