रोजाना खाएं मिनरल्‍स युक्‍त 7 फूड, बॉडी रहेगी हमेशा फिट

कुछ महत्वपूर्ण मिनरल हमारे शरीर के ठीक ढंग से काम करने के लिए आवश्‍यक होते हैं। आइए ऐसे ही आवश्‍यक मिनरल से भरपूर आहार की जानकारी इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से लेते हैं।

Atul Modi
Written by:Atul ModiPublished at: Feb 02, 2018

आवश्‍यक मिनरल से भरपूर आहार

आवश्‍यक मिनरल से भरपूर आहार
1/6

शरीर के स्वास्थ्य की देखभाल करना, हर व्यक्ति का कर्तव्य है। एक स्वस्थ शरीर एक मजबूत और साफ मन के लिए आवश्यक है। कुछ महत्वपूर्ण मिनरल हमारे शरीर के ठीक ढंग से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं। ये खनिज, तरल पदार्थ के संतुलन, हड्डियों को बनाये रखने, मांसपेशियों के निर्माण और मसल्स के मूवमेंट और हार्मोन को स्रावित करने में मदद करते हैं। आइए ऐसे ही आवश्यक मिनरल से भरपूर आहार की जानकारी इस स्लाइड शो के माध्यम से लेते हैं।

आयरन से भरपूर फलियां

आयरन से भरपूर फलियां
2/6

फलियां में सेम, मटर और दालें शामिल है। स्‍वाभाविक रूप से फैट और कोलेस्‍ट्रॉल में कम फलियों में पोटेशियम, आयरन और मैग्‍नीशियम का उच्‍च स्‍तर होता है। फलियां किफायती और स्‍वस्‍थ आहार के रूप में अपनी डाइट का हिस्‍सा बनायें।

चीज

चीज
3/6

चीज एक डायरी उत्‍पाद, दूध को दबाकर बना, दुनिया भर में उत्‍पादित उत्‍पाद है। स्वादिष्ट, पौष्टिक और बहुमुखी, इस उत्‍पाद को आप अन्य व्यंजन के साथ मिलाकर या ऐसे भी खाया जा सकता है। चीज में कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक जैसे मिनरल शामिल होते हैं। दूध और दही कैल्शियम के अन्य स्रोत हैं।

मीट और अंडे

मीट और अंडे
4/6

मीट को प्रोटीन का अच्‍छे स्रोत के रूप में जाना जाता है और आवश्‍यक विटामिन और मिनरल जैसे आयरन, जिंक, फास्‍फोरस और कोबाल्‍ट आदि शामिल है। सीफूड भी जिंक और आयरन सामग्री का समृद्ध स्रोत है। अंडे एक संतुलित आहार का एक अभिन्न हिस्सा है, आप चाहे तो अंडे को नाश्ते, लंच या डिनर में खा सकते हैं। यह पोषक तत्वों और कैल्शियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल से भरपूर होते हैं।

शकरकंद यानी मीठा आलू

शकरकंद यानी मीठा आलू
5/6

शकरकंद यानी मीठा आलू में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है जो ऑक्‍सीडेटिव के नुकसान से रक्‍त वाहिकाओं की रक्षा और रक्‍त वाहिनियों की दीवारों को मोटा होने से रोकता है। इसके अलावा मीठे आलू भी मैंगनीज और फास्फोरस का उच्च स्तर होता है।

नट्स और साबुत अनाज

नट्स और साबुत अनाज
6/6

नट्स जैसे काजू, मूंगफली और बादाम में सोडियम होता है। यह शरीर के लिए उचित रक्तचाप को बनाए रखने और तंत्रिका संकेतों के हस्तांतरण की मदद से तंत्रिका तंत्र के काम को अच्‍छे से करने के लिए आवश्यक है। साबुत अनाज किसी भी भोजन का एक आवश्‍यक हिस्‍सा हैं और मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे मिनरल होते हैं। सेलेनियम ऑक्सीकरण से कोशिकाओं की रक्षा करता है और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करता है।Image Source : Getty

Disclaimer