बेकिंग सोडा के प्राकृतिक उपयोग

आप रोजमर्रा के अन्‍य उपायों के रूप में भी बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते है। बेकिंग सोडा के प्राकृतिक उपयोगों के बारे में जानें इस स्‍लाइड शो में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 20, 2014

बेकिंग सोडा के प्राकृतिक उपयोग

बेकिंग सोडा के प्राकृतिक उपयोग
1/10

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल हमेशा से खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसका इस्‍तेमाल आप रोजमर्रा के अन्‍य उपायों के रूप में भी कर सकते है। बेकिंग सोडा के प्राकृतिक उपयोगों के बारे में जानें इस स्‍लाइड शो में।

बरकरार रखें दांतों की सफेदी

बरकरार रखें दांतों की सफेदी
2/10

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। अब अपनी उंगली में पेस्ट लेकर दांतों पर हल्के-हल्के स्क्रब करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करें इस उपाय से आपके दांतों के रंग में फर्क दिखने लगेगा।

सोडा फेसवॉश का कमाल

सोडा फेसवॉश का कमाल
3/10

बेकिंग सोडा एक अच्‍छा फेसवॉश भी है। मेकअप हटाने के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे को धोएं। इससे मेकअप के कण अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं। आप चाहें तो इससे चेहरे की स्क्रबिंग भी कर सकती हैं।

पैरों की खूबसूरती बढ़ाएं

पैरों की खूबसूरती बढ़ाएं
4/10

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल पैरों की देखभाल के लिए भी कर सकती है। इसको उपयोग आप पैडिक्‍योर के रूप में भी कर सकती हैं। यह पैरों की गंदगी को साफ करके पैरों की त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए एक टब में चार लीटर पानी लें कर  उसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिला दें। आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखें। पैर पोंछ लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर पैरों में लगा लें।

सनबर्न से त्‍वचा को बचाएं

सनबर्न से त्‍वचा को बचाएं
5/10

गर्मियों के मौसम धूप के कारण त्‍वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है। सनबर्न से बचने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। तुरंत आराम मिलेगा।

चांदी के गहने चमकाएं

चांदी के गहने चमकाएं
6/10

पसीने के कारण अक्‍सर आपके चांदी के गहने काले हो जाते है। इन्‍हें साफ करने में बेकिंग सोडा बहुत मददगार होता है इसके इस्‍तेमाल से गहनों का कालापन दूर होता है। गहनों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर बना पेस्‍ट गहनों पर रगड़‍िये और साफ पानी से धो लीजिये।

डार्क अंडरआर्म से राहत

डार्क अंडरआर्म से राहत
7/10

अंडरआर्म में जमा हुआ डेड स्किन सेल्स इस हिस्‍से के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है। इसको दूर करने के लिए उस हिस्‍से को स्‍क्रब करना चाहिए। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से अंडरआर्म पर स्क्रब करें।

त्‍वचा के ब्‍लैकहेड्स दूर करें

त्‍वचा के ब्‍लैकहेड्स दूर करें
8/10

ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या होने पर बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए चेहरे को साफ करें और पानी और बेकिंग सोडा का मास्क बनाकर ब्‍लैकहेड्स वाले स्‍थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स की समस्‍या के साथ मुंहासों की समस्‍या भी ठीक हो जाती हैं।

मस्‍सों से निजात दिलाएं

मस्‍सों से निजात दिलाएं
9/10

मस्‍सों की समस्‍या होने पर बेकिंग सोडा‍ को नियमित रूप से लगाने से धीरे-धीरे मस्से झड़ने लगते हैं। इसके लिए अरंडी के तेल में बेकिंग सोडा मिलाकर रात को मस्सों पर लगाकर सो जाएं।

संक्रमण से बचाएं

संक्रमण से बचाएं
10/10

नाखूनों में होने वाले संक्रमण में भी बेकिंग सोडा बहुत फायदा करता है। नाखूनों में किसी भी तरह का संक्रमण होने पर दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे संक्रमण वाली जगह पर लगा लें। 10 मिनट बाद धो लें। दिन में दो बार ऐसा करें, लाभ होगा।

Disclaimer