जली हुई जीभ के लिए अपनायें ये घरेलू उपाय

कभी-कभी हम अनजाने में गर्मा-गर्म चाय या कॉफी पी लेते हैं या तेज गर्म खाना मुंह में डाल लेते हैं, जिससे हमारी जीभ जल जाती है। जीभ को राहत पहुंचाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए ऐसे की कुछ सरल उपायों की जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Mar 30, 2016

जली हुई जीभ के लिए घरेलू उपाय

जली हुई जीभ के लिए घरेलू उपाय
1/6

कभी-कभी हम अनजाने में गर्म-गर्म चाय या कॉफी पी लेते हैं या तेज गर्म खाना मुंह में डाल लेते हैं, जिससे हमारी जीभ जल जाती है। जीभ जलने का एहसास काफी खराब होता है। जब जीभ जलती है, तो कुछ भी खाने पर जलन होती है तथा मुंह का टेस्‍ट ही चला जाता है। ऐसे में अगर आप मसालेदार खाना खाते हैं तो सादा भोजन करें। सलाद और उबला भोजन काफी आराम दिलाता है। इसके अलावा जली हुई जीभ को राहत पहुंचाने आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। आइए ऐसे की कुछ सरल उपायों की जानकारी लेते हैं।

राहत देती है आइस क्यूब

राहत देती है आइस क्यूब
2/6

जीभ जल जाने पर आइस क्‍यूब बहुत राहत देती है। जीभ जलने पर फ्रिज में रखी हुई बर्फ का ठंडा टुकड़ा अपने मुंह में डाल कर कुछ देर के लिये इसे चूसें। पर ध्‍यान रखें कि आइस क्यूब को इस्तेमाल करने से पहले उसे आइस क्‍यूब को गीला करें नहीं तो वह जीभ पर चिपक जाएगी।Image Source : naturalwayforhealth.com

दही या शहद खायें

दही या शहद खायें
3/6

दही के सेवन से आपको बहुत ठंडक और आराम मिलता है। जीभ जलने पर एक चम्‍मच ठंडी दही को कुछ सेकेंड के लिये अपने मुंह में रखें। इसके अलावा आप शहद का सेवन भी कर सकते हैं। शहद में प्राकृतिक और आराम देने वाले पदार्थ होते हैं, जिसे जली हुई जीभ के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जीभ जलने पर एक चम्‍मच शहद को जीभ पर रखें और फिर उसे खाएं।

बेकिंग सोडा और चीनी उपयोग

बेकिंग सोडा और चीनी उपयोग
4/6

बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृति का होने के कारण मुंह की एसिडिटी को कम करता है और गर्माहट से आराम दिलाता है। जीभ जलने पर पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर इस पानी से कुल्‍ला करें। इसके अलावा चीनी के उपयोग से भी दर्द और जलन में आराम मिलता है। आप जले हुए हिस्से पर एक चुटकी सफेद चीनी छिडकें और उसे कम से कम एक मिनट रखें और घुलने दें।

च्‍युइंग गम चबाएं

च्‍युइंग गम चबाएं
5/6

पेपरमिंट वाले च्‍युइंग गम चबाने से आपकी जीभ को ठंडक पहुंचाती और आपको आराम मिलता है। इसके अलावा च्‍युइंग गम चबाने से मुंह में थूक बनाने का काम जल्‍दी होता हैं, जिससे मुंह हमेशा गीला रहता है और दर्द से आराम मिलता है।

ऐलोवेरा जैल और विटामिन ई

ऐलोवेरा जैल और विटामिन ई
6/6

जीभ जलने पर पौधे से सीधे एलोवेरा तोड़ कर उसे चाकू से काटकर उसका जैल निकालकर लगाएं। आप चाहें तो इस जैल को आइस क्‍यूब में जमा कर भी जीभ पर लगा सकते हैं। इसके अलावा विटामिन ई भी जली हुई जीभ के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए विटामिन ई तेल की कुछ बूंद जीभ पर डालें। इससे जल्‍द आराम मिलेगा।Image Source : Getty

Disclaimer