सिस्‍टिक एक्‍ने ठीक करने के घरेलू उपाय

क्‍या आप भी चेहरे पर होने वाले लाल रंग के मुंहासों से परेशान हैं? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि इन सिस्‍टिक एक्‍ने और उससे होने वाले दाग को घरेलू उपायों की मदद से आसानी से दूर किया जा सकता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 04, 2015

सिस्‍टिक एक्‍ने के लिए घरेलू उपचार

सिस्‍टिक एक्‍ने के लिए घरेलू उपचार
1/6

क्‍या आप भी चेहरे पर होने वाले लाल रंग के मुंहासों से परेशान हैं? क्‍या आप जानते हैं कि इस तरह के मुंहासों को सिस्टिक एक्‍ने कहते हैं, जो दिखने में अन्‍य मुंहासों की तुलना में बड़े और भद्दे लगते हैं। सिस्‍टिक एक्‍ने हार्मोन की गड़बड़ी, अत्‍यधिक तेल और डेड सेल्‍स के जमा हो जाने के कारण होते है। सिस्‍टिक एक्‍ने दर्द भरे और खत्‍म हो जाने के बाद चेहरे पर बुरा सा धब्‍बे भी छोड़ देते हैं। सिस्‍टिक एक्‍ने, अधिकतर टीनेजर्स को होते हैं, लेकिन कभी कभी व्‍यस्‍कों में भी यह देखने को मिल जाते है। लेकिन आप कुछ सरल घरेलू उपचारों की मदद से सिस्टिक एक्‍ने तथा उससे होने वाले दाग को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं---Image Source : gbdoc.com

एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर शहद

एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर शहद
2/6

एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर शहद आपके चेहरे को नमी प्रदान करने और अत्‍यधिक तेल को सोखने में मदद करता है। साथ ही शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माना जाता है और यह बहुत अच्छी तरह से त्वचा को एक्सफोलिएट करता हैं। मुंहासे होने पर त्‍वचा को शहद लगाये, और इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़कर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे से अत्‍यधिक तेल को कम करें बेकिंग सोडा

चेहरे से अत्‍यधिक तेल को कम करें बेकिंग सोडा
3/6

बेकिंग सोडा में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण सिस्टिक एक्‍ने को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही चेहरे से अत्‍यधिक तेल साफ करता है और डेड स्‍किन को भी निकालता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा त्‍वचा में पाये जाने वाले हानिकारक बैक्‍टीरिया से छुटकारा दिलाने में भी इस्‍‍तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की एक चम्‍मच लेकर उसमें थोड़ा सा पानी और समु्द्री नमक मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को प्रभावित हिस्‍से पर लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से त्‍वचा को साफ कर लें। आप चाहें तो बेकिंग सोडा में खीरे के रस मिलाकर भी लगा सकती हैं।

सिस्टिक मुंहासों के लिए टूथपेस्‍ट

सिस्टिक मुंहासों के लिए टूथपेस्‍ट
4/6

हो सकता है कि सिस्टिक मुंहासों को दूर करने के लिए टूथपेस्‍ट का उपयोग आपको अटापटा सा लगें, लेकिन इसमें मौजूद फ्लोराइड और अन्‍य घटक बैक्‍टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। मुंहासों के लिए नियमित रूप से इस्‍तेमाल होने वाला टूथपेस्‍ट लें, उसमें से थोड़ा सा टूथपेस्‍ट लेकर एक्‍ने वाली त्‍वचा पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से त्‍वचा को साफ कर लें।

चेहरे को टाइट बनाये अंडे की सफेदी

चेहरे को टाइट बनाये अंडे की सफेदी
5/6

अंडे की सफेदी भी सिस्टिक मुंहासों को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होती है। अंडे के सफेद भाग में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्‍टीरिया से लड़कर चेहरे को टाइट बनाते है और त्‍वचा को चमकदार बनाता है। समस्‍या होने पर एक अंडे के सफेद भाग में थोड़ा सा दूध और शहद मिलाकर पेस्‍ट बनाकर एक्‍ने पर लगाये। कुछ देर लगा रहने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

बैक्‍टीरिया मारने में मदद करें नारियल का तेल

बैक्‍टीरिया मारने में मदद करें नारियल का तेल
6/6

नारियल का तेल स्‍वस्‍थ और अच्‍छा होने के कारण सिस्टिक मुंहासों से छुटकारा पाने में कारगर होता है। नारियल के तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करते हैं। त्‍वचा पर नारियल के तेल के उपयोग से धब्‍बे और लालीपन को दूर करने में मदद मिलती है। प्रभावित त्‍वचा पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगाकर कुछ मिनट के लिए मालिश करें। इस उपाय को सप्‍ताह में कई बार दोहराये। Image Source : Getty

Disclaimer