किशमिश से अधिक फायदेमंद है इसका पानी

किशमिश के पानी में किशमिश से ज्‍यादा गुण विद्यमान होते हैं और इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से निजात मिलती है साथ ही आपकी रोजमर्रा की समस्यायें भी दूर हो जाती हैं। इस स्लाइडशो में किशमिश के पानी के गुणों के बारे में जानते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jan 04, 2016

किशमिश के पानी के फायदे

किशमिश के पानी के फायदे
1/6

किशमिश यानी सूखामेवा जिसे अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है। सूखने के बावजूद इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद रस, रक्त, शुक्र आदि धातुओं तथा ओज की मात्रा बढ़ जाती है। इतने ही गुण इसके पानी में होते हैं और इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से निजात मिलती है साथ ही आपकी रोजमर्रा की समस्यायें भी दूर हो जाती हैं। इस स्लाइडशो में किशमिश के पानी के गुणों के बारे में जानते हैं। Image Source : blogspot.com

कैसे करें प्रयोग

कैसे करें प्रयोग
2/6

किशमिश के पानी को बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा पानी लेकर इसमें थोड़ी सी किशमिश डालकर कम से कम 20 मिनट तक उबाल लीजिए। इसके बाद इसे पानी को एक गिलास में रात भर के लिए रख दीजिए। इस पानी का प्रयोग सुबह खाली पेट कीजिए।

कब्ज और एसिडिटी

कब्ज और एसिडिटी
3/6

वर्तमान लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण पेट की समस्या लगभग सभी को हो रही है। अनहेल्दी और जंक फूड के सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या अब आम हो गई है। अगर आप भी इसके शिकार हैं तो रोज किशमिश का पानी पियें। रोजाना इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगी और शरीर एनर्जेटिक रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल का स्त‍र

कोलेस्ट्रॉल का स्त‍र
4/6

किशमिश के पानी का सेवन रोज करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहता है। लोगों में अनियमित खानपान के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जिससे मोटापे के साथ-साथ दिल की समस्यायें होने लगती हैं। इसके अलावा किशमिश का पानी पीने से ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

झुर्रियों को दूर करे

झुर्रियों को दूर करे
5/6

तनाव और देर रात तक काम का असर आपके चेहरे पर झलकता है और इसके कारण कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। लेकिन अगर आप रोज सुबह‍ किशमिश का पानी पीते हैं तो यह आपके चेहरे पर दिखाई देने वाले उम्र के असर को बेअसर कर देता है, इससे झुर्रिंयां दूर होती हैं जिससे आप हमेशा जवां दिखते हैं।

बीमारियों को दूर करे

बीमारियों को दूर करे
6/6

अगर आपको बुखार आ रहा है तो किशमिश के पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्यूवट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल एंटी-बॉयटिक और एंटी-ऑक्सीसडेंट तत्वों से भरपूर होता है बुखार को छूमंतर कर देता है। इसके अलावा यह आपको फिट भी रखता है। Image Source : Getty

Disclaimer