कोकम के इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में अवश्य जानें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 05, 2015
कोकम गोवा और गुजरात में पाया जाने वाला फल है, यह एक जूसी बेर की तरह होता है जो शरीर को शीतलता के साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ देता है, इससे होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में आपको भी जानना चाहिए।
  • 1

    क्या है कोकम

    कोकम की पैदाइश कोंकण प्रांत की है। इसका वनस्पति विज्ञानी नाम गारनिया इन्डिका है और यह मंगोस्टीन परिवार का सदस्य है। यह फल गहरा बैंगनी के पंखुड़ियों वाला होता है, इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे सूखाकर संरक्षित किया जाता है। एक बात याद रखें कि कोकम को काटा नहीं जाता है बल्कि पानी में भिगोया जाता है और उससे जो सार निकलता है वह खट्टा-मीठा स्वाद लाता है।
    ImageSource-Gettyimages

    क्या है कोकम
    Loading...
  • 2

    दिल को स्वस्थ रखता है

    कोकम फाइबर से भरपूर होता है और इसमे नाममात्र की कैलोरी पायी जाती है। कोकम में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बिल्कुल भी नहीं पाया जाता है। इसमे विटामिन सी की मात्रा उच्च होती है इसलिए ये एंटीआक्सीडेंट का भी काम करता है। कोकम में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, और मैंगनीज पाया जाता है जिससे दिल स्‍वस्‍थ रहता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है।
    ImageSource-Gettyimages

    दिल को स्वस्थ रखता है
  • 3

    वजन कम करता है

    कोकम एक जूस से भरा हुयी बेरी होती है। जिसमे एचसीए पाया जाता है जो हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट की तरह काम करती है। ये कैलोरीज को फैट मे बदलने वाले एंजाइम्स की क्रियाशीलता को कम करती है। 400 ग्राम कोकम के फल डाल कर 4 लीटर पानी में उबालें। जब पानी एक चौथाई यानी 1 लीटर बच जाये तो इसे छान कर सुबह-शाम 100 मिली. सेवन करने से वजन कम होता है।
    ImageSource-Gettyimages

    वजन कम करता है
  • 4

    दस्त होने पर लाभदायक

    दस्त होने पर कोकम के फलों का चूर्ण (10 ग्राम) एक गिलास ठंडे दूध में मिला कर पीने से भी जल्दी आराम मिलता है। डांग-गुजरात के हर्बल जानकारों का कहना है कि कोकम के साथ दूध हमेशा ठंडा ही लेना चाहिए, क्योंकि गर्म होने पर दूध खराब हो सकता है और इसी वजह से यह दस्तकारक भी हो सकता है।
    ImageSource-Gettyimages

    दस्त होने पर लाभदायक
  • 5

    लू लगने से भी बचाता है

    गर्मी के पेय में कोकम के सार के साथ बना मिश्रित पेय, कोकम का शरबत सबका प्रिय होता है। यह कोकम, चीनी, ठंडा पानी, कुछ भूना जीरा और काला नमक से बनता है।
    ImageSource-Gettyimages

    लू लगने से भी बचाता है
  • 6

    दिमागी शक्ति बढ़ाये

    कोकम का सेवन न्यूरोनल विकास की क्रिया की मदद से दिमाग मे सकारात्मक प्रभावों को भरता है। साथ ही ये फ्री रेडीकल्स को निष्क्रीय करके दिमाग को डैमेज होने से रोकता है।   
    ImageSource-Gettyimages

    दिमागी शक्ति बढ़ाये
  • 7

    इम्युनिटी बढ़ाता है

    कोकम एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लेमैटरी एंजेट की तरह काम करके हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। कोकम मे मौजूद एंटी- कार्सिनजेनिक तत्व गार्निकॉल, कैंसर के प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन जींस के उत्पादन को कम करता है।  
    ImageSource-Gettyimages

    इम्युनिटी बढ़ाता है
  • 8

    अन्य लाभ

    सर्दी में अक्सर होंठ फटते हैं, कोकम का तेल लगाने से आराम मिलेगा। महुए के फल (टोली, डोरिया) का तेल लगाकर सिंकाई करने से अथवा कोकम का तेल लगाने से लाभ होता है।
    ImageSource-Gettyimages

    अन्य लाभ
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK