बॉलीवुड के सबसे हिट और फिट फादर हैं ये 5 एक्‍टर, ऐसे रखते हैं खुद को फिट

बॉलीवुड में कई ऐसे एक्‍टर हैं जो उम्र के साथ ज्‍यादा फिट दिखाई देते हैं। इनमें से अनिल कपूर, ऋतिक रोशन, आमिर खान, अक्षय कुमार और शाहरूख खान सबसे ऊपर हैं। इन सभी कलाकारों को बॉलीवुड का सबसे फिट फादर माना जाता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 16, 2018

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन
1/5

44 साल ऋतिक रोशन बॉलीवुड के ऐसे एक्‍टर हैं जो 2 बच्‍चों के पिता हैं और काफी फिट भी हैं। फिटनेस और फिट रहने के लिए उनका डेडिकेशन हर किसी के लिए एक प्रेरणा श्रोत है। लेकिन क्‍या आपको पता है, इस फिट और हॉट बॉडी को पाने के लिए ऋतिक कितनी कड़ी मेहनत करते हैं साथ ही उनकी दिनचर्या भी बहुत ही अनुशासित है। ऋतिक अपनी फिटनेस को लेकर किसी प्रकार का समझौता नही करते हैं। ऋतिक रोशन खुद को शेप में रखने के लिए सुबह जल्दी उठते हैं और दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं। इनके वर्कआउट रुटीन में शामिल है सुबह क्रंचेज़, शाम को स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग, स्क्वॉट्स, लेग कर्ल्स, लेग प्रेस, रिवर्स फ्लाय और डंबबेल पुलोवर। ऋतिक की फिटनेस में इनका कमाल का डांस भी बहुत अहम रोल निभाता है। वह अपने ट्रेनर की देखरेख में नियमित रूप से जिम करते हैं साथ ही कुछ योगासन भी करते हैं, जो कि उनको मानसिक शांति प्रदान करता है।

अनिल कपूर

अनिल कपूर
2/5

61 साल की उम्र में भी अपने यूथफुल लुक के सीक्रेट का खुलासा करते हुए अनिल कपूर कहते है कि मैं खूब पार्टी करता हूं और बहुत ज्यादा डिसिप्लिन लाइफ भी नहीं जीता लेकिन हां, हफ्ते में 6 दिन एक्सरसाइज जरूर करता हूं। इसमें वेटलिफ्टिंग, कार्डियो, योगा या और भी कुछ, जिसमें मैं खुद को फिट और बेहतर महसूस करता हूं, शामिल है। साथ ही मैं स्वीमिंग, साइकिलिंग, और हर दिन अलग-अगल स्पोर्ट्स भी खेलता हूं। वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक का सेवन करता हूं। अभी हाल ही में उन्‍होंने अपनी बेटी सोनम कपूर की शादी बिजनेसमैन आनंद आहूजा से की है।

आमिर खान

आमिर खान
3/5

आमिर सबसे ज्‍यादा दंगल फिल्‍म को लेकर चर्चा में थे, जिसमें वह अपने वजन घटाने और बढ़ाने को लेकर सुर्खियों में थे। वह अपनी फिटनेस पर काफी ध्‍यान रखते हैं। आमिर खान का दिन सुबह 6 बजे शुरू होता था और इसके बाद वजन घटाने के लिए वो भारी वर्कआउट करते थे। पूरे दिन वो डाइट को फॉलो करते थे। इस दौरान आमिर ऐसा कुछ नहीं खाते थे, जो उन्‍हें बताया न गया हो।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार
4/5

अक्षय कुमार 50 साल के हो चुके हैं, लेकिन उनकी फिट बॉडी पर बढ़ती उम्र का असर दिखाई नहीं देता है। इसके पीछे उनकी बेहद अनुशासित जीवनशैली का हाथ है। अक्षय को जिम जाना बहुत पसंद नहीं है। वह प्राकृतिक तरीकों से फिट रहने पर विश्वास रखते हैं। अक्षय 45 मिनट या फिर एक घंटे से ज्यादा वर्कआउट नहीं करते। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि अक्षय हर दिन सुबह 4 से 5 बजे के बीच उठ जाते हैं। वह ऐसा इसलिए कर पाते हैं क्योंकि वह रात में करीब 9 बजे सो जाते हैं। वह बॉलीवुड के अन्य सितारों से अलग हैं। उन्हें रात को काम करना बिल्कुल पसंद नहीं है। वह अपना सारा काम दिन में ही खत्म कर लेते हैं। कई बार वह अपने बेटे के साथ एक्‍सरसाइज करते नजर आ जाते हैं।

शाहरूख खान

शाहरूख खान
5/5

आज अगर शहरूख के बेटे को देखेंगे दोनों एक जैसे दिखेंगे। 50 की उम्र पार कर चुके शहरूख अभी भी काफी फिट हैं। पिछले दो दशक से शाहरुख खान की फिटनेस का पूरा भार शाहरुख के पर्सनल फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत रखते हैं। सावंत के अनुसार 6 या 8 पैक एब्स बनाने में कोई ज्यादा फर्क नहीं है, बस दोनों में ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही इसके लिए सही ट्रेनिंग और दृंढ़ संकल्प की जरूरत होती है। कोई भी इंसान 8 पैक बना सकता है, लेकिन उसे भी शाहरुख की तरह डिसिप्लिन के साथ वर्कआउट करना होगा। सावंत के अनुसार केवल एक दिन डाइट करनी चाहिये और बाकी दिन सामान्य रूप से भोजन किया जा सकता है।

Disclaimer