कसूरी मेथी के इन 5 प्रमुख फायदों के बारे में क्या आप जानते हैं?

कसूरी मेथी की पत्तियां और बीज बहुत ही गुणकारी होते हैं। जानें क्यों आपके लिए जरूरी है इसे अपनी डाइट में शामिल करना।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Feb 11, 2017

फायदेमंद है कसूरी मेथी

फायदेमंद है कसूरी मेथी
1/6

कसूरी मेथी को अंग्रेजी में फेनूग्रीक सीड बोलते हैं और हिंदी में इसे मेथी के नाम से ही जाना जाता है। इसका प्रयोग पौधे और बीज दोनों रूप में किया जाता है। भारत में यह बहुत ही लोकप्रिय मसाला है, जिसका प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है। हरी सब्जी के रूप में यह ‘मेथी साग’ के नाम से अधिक लोकप्रिय है। इसकी पत्तियों और बीज का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। पेट की समस्या से लेकर ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने वाले गुण के अलावा, इसमें बालों और त्वचा को निखारने के भी गुण मौजूद होते हैं। इस स्लाइडशो में कसूरी मेथी से होने वाले गुणों के बारे में जानें।

पेट की समस्या करें दूर

पेट की समस्या करें दूर
2/6

अस्वस्थ‍ खानपान के कारण आजकल पेट में गैस की समस्या आम हो गई है। ऐसे में मेथी की पत्तियां लीवर को मजबूत बनाकर पेट की दूसरी समस्याओं को भी दूर करती हैं। पेचिश और डायरिया की समस्या होने पर भी यह लाभदायक है। इसकी पत्तियों के अलावा बीज को पीसकर पाउडर बनाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं। पेट की समस्या होने पर पत्तियों को सुखाकर पीस लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिक्स करें। इसके बाद इसे उबले हुए पानी के साथ लें।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

कोलेस्ट्रॉल कम करे
3/6

शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अगर अधिक हो जाए, तो समस्या गंभीर हो सकती है। शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने के लिए कसूरी मेथी का प्रयोग करें। इसके लिए पानी में मेथी की पत्तियों को डालकर पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए और अगले दिन पानी को छानकर पीजिए। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी।

मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह में फायदेमंद
4/6

मधुमेह होने के बाद देखभाल की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है, दिन में कुछ भी खा लेने से कई बार शरीर में ब्‍लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसे नियंत्रित करने के लिए मेथी का प्रयोग करें। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्‍लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करता है। मधुमेह के रोगी अगर इसका नियमित सेव करें, तो उनका शुगर नियंत्रण में रहेगा।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल के लिए फायदेमंद
5/6

दिल के सबसे बड़े दुश्मन एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल हैं। शरीर में इनकी अधिकता से दिल कमजोर होने लगता है। वहीं दूसरी तरफ मेथी में वे सारे गुण मौजूद होते हैं, जिनसे ये सभी समस्याएं दूर होती हैं। यह दिल को स्वस्थ रखने के साथ खून के थक्के बनने से भी रोकता है। इसके सेवन से दिल के दौरे की संभावना को कम किया जा सकता है।

त्वचा और बालों के लिए

त्वचा और बालों के लिए
6/6

त्वचा में मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कसूरी मेथी का प्रयोग करें। अगर चेहरे पर कोई निशान मौजूद है और वह नहीं जा रहा है, तो मेथी की पत्तियों को लगाने से निशान मिट जाएंगा। मेथी को पीसकर लें। इसमें पानी मिक्स करें। इसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट बाद मुंह धो लें। इससे चेहरा बेदाग हो जाएगा। ऐसे ही आप इस विधि को अपनी स्कैल्प के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आफके बाल मुलायम और मजबूत होंगे। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

Disclaimer