इन 5 तेलों की मालिश से बच्‍चे की हड्डी और मांसपेशियां होंगी मजबूत

हर मां और दादी बच्‍चों की तेल मालिश करती हैं, जब बच्‍चा छोटा होता है तो ये उनकी रोजाना की दिनचर्या होती है। बच्‍चों के शरीर में तेल की मालिश बहुत जरूरी होता है, इससे उनकी मांसपेशियां और हड्डियां दोनों मजबूत होती है। बचपन में हुई ये मालिश बुढ़ापे तक काम आती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 20, 2018

सरसों का तेल

सरसों का तेल
1/5

सरसों का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, यह आपके बालों को बढ़ने और स्वस्थ बनने में मदद कर सकता है। सरसों का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बाल विकास को उत्तेजित करता है। इस तेल के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण बालों के झड़ने को रोकने और स्वस्थ बाल के विकास सुनिश्चित करते हैं। बच्चों के लिए यह तो बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है, पर सरसों का तेल बच्चे की त्वचा के लिहाज से ज्यादा भारी और गर्म हो सकता है। ऐसे में इसे किसी दूसरे हल्के तेल के साथ मिलाकर लगाना लाभकारी रहेगा।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल
2/5

कैस्टर ऑयल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं और विटामिन ई, खनिज, प्रोटीन, और ओमेगा 6 और 9 में फायदेमंद फैटी एसिड होता है। रूखी-बेजान त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद है। मालिश के लिए सालों से इस तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल भी एक बेहतर विकल्प है, लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहेगा। इसे भी पढ़ें: जानिये कितना सुरक्षित है आपके शिशु की आंखों में काजल या सुरमा?

बादाम का तेल

बादाम का तेल
3/5

बादाम का तेल एक बहुत ही अच्छा पौष्टिक तत्व है, जो चमकदार चेहरे और त्वचा को बढ़ावा देता है। बादाम के तेल के उपयोग से धीरे-धीरे त्वचा के छिद्रों और रोम के भीतर मलबे को उखाड़ने के लिए किया जा सकता है, और इसके विटामिन ए सामग्री की वजह से भविष्य में मुंहासे को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा विटामिन ई के पोषण से भरपूर बादाम का तेल बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है। बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है जिससे उसे नींद अच्छी आती है।

नारियल तेल

नारियल तेल
4/5

नारियल तेल आपके शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने में भी मदद करता है। नारियल के तेल में संतृप्त वसा दिल को और हृदय के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल ठंडक देने का काम करता है। इससे बच्चे की त्वचा को पोषण तो मिलती है। साथ ही उसकी त्वचा मुलायम भी बनी रहती है। ये तेल काफी हल्का होता है और त्वचा बहुत आसानी से इसे सोख भी लेती है। ऐसे में बच्चे की त्वचा के लिए ये बेहतर विकल्प है। इसे भी पढ़ें: जानिये कितनी मात्रा में फार्मूला दूध सही है आपके शिशु के लिए और कब दें ठोस आहार

जैतून का तेल

जैतून का तेल
5/5

जब बात बाल, त्वचा और सौंदर्य की आती है, तो जैतून का तेल वास्तव में एक पावर हाउस है। इसकी समृद्ध और मॉइस्चराइजिंग गुण आपके बालों पर उपयोग करने के लिए आदर्श हैं। त्वचा के लिए जैतून का तेल के लाभ कई हैं। जैतून का तेल त्वचा को शांत कर सकता है, चिकना कर सकता है और पोषण दे सकता है। इसके अलावा बच्चों के लिए जैतून का तेल बहुत ही लाभकारी है। बच्चे की त्वचा को इस तेल से कोई नुकसान नहीं होता है। इससे उनकी मांसपेशियां मजबूत होती है।

Disclaimer