ओरेगेनो के दस उपयोग

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 22, 2014
ओरेगेनो को 'पिज्जा हर्ब' के रुप में जाना जाता है। ज्यादातर लोग ओरेगेनो का सिर्फ पिज्जा में स्वाद बढ़ाने वाले तत्व के रुप में जानते हैं। लेकिन ओरेगेनो सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी हर्ब में से एक हैं। इसके अलावा लोग इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी प्रयोग करते हैं। ताजे और सूखे ओरेगेनो के प्रयोग से पेट में दर्द, वजन घटाने और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।
  • 1

    ओरेगेनो में मौजूद पोषक तत्व

    ओरेगेनो में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई कॉम्पलैक्स के साथ जिंक, मैग्निशियम, आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, कॉपर, मैगनीज भी पाया जाता है। ये सारे तत्व हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद हैं।

    ओरेगेनो में मौजूद पोषक तत्व
    Loading...
  • 2

    कॉमन कोल्ड का उपचार

    एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक से भरपूर ओरेगेनो का सेवन कॉमन कोल्ड से बचने का अच्छा उपाय है। जब भी आपको गले में खराश या सर्दी होने की आशंका लगे तो संतरे के जूस में तीन बूंद ओरेगोनो ऑयल डाल कर पी लें। पांच दिन तक नियित रुप से इस ड्रिंक को दिन में एक बार लें। जल्दी ही आराम मिलेगा।

    कॉमन कोल्ड का उपचार
  • 3

    बंद नाक खोले

    बंद नाक के लिए ओरेगेनो ऑयल की तीन बूंद को आधा कप उबले हुए पानी में मिला कर पी लें। आप चाहें तो स्टीम लेने के लिए तैयार किए गए पानी में भी ओरेगेनो ऑयल को डाल सकते हैं और दिन में दो बार स्टीम लें। इससे बंद नाक जल्द ही खुल जाएगी।

    बंद नाक खोले
  • 4

    फ्लू से बचाए

    ओरेगेनो में मौजूद एंटीवायरल तत्व जल्द ही फ्लू के लक्षणों से निजात दिलाते हैं। औमतौर पर फ्लू होने पर सिरदर्द , बुखार, उल्टी, कफ, गले में दर्द  जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। एक गिलास पानी में ओरेगेनों की कुछ बूंद मिलाकर पीने से आपको इन लक्षणों से निजात मिल सकता है।

    फ्लू से बचाए
  • 5

    पेट में दर्द

    मासिक धर्म में दौरान होने वाला पेट दर्द महिलाओं के लिए असहनीय हो जाता है। ऐसे में ओरेगेनो टी या गर्म पानी में ओरेगेनों ऑयल की कूछ बूंदे मिलकार पीने से जल्द ही आराम मिलता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक उपचार है। इसके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

    पेट में दर्द
  • 6

    आंतों की समस्या

    कई बार आंतों में होने वाले संक्रमण की वजह से पेट में दर्द और गैस जैसी समस्या शुरु हो जाती है। यह समस्या आंतों में मौजूद कुछ खास परजीवी के कारण होती है। ओरेगेनो ऐसे ही परजीवी को मार कर इन समस्याओं से निजात दिलाता है। सूखे हुए ओरेगेनों की मदद से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

    आंतों की समस्या
  • 7

    हृदय स्वास्थ्य

    यह हर्ब पौटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। शरीर के अंगों और कोशिकाओं के लिए यह एक अच्छा तत्व है। यह हृदय की तेज धड़कनों को नियंत्रित करता है और रक्तचाप जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का प्राकृतिक स्रोत है जो कि हृदय रोग को दूर रखने में मददगार होता है।

    हृदय स्वास्थ्य
  • 8

    अस्थमा दूर करें

    ओरेगेनो में फेफड़ों को साफ करने वाले तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से अस्थमा की समस्या से बचा जा सकता है। अगर आप अस्थमा की समस्या से ग्रस्त हैं तो  ओरेगेनों टी ले सकते हैं आप चाहें तो उसमें चीनी की जगह शहद का प्रयोग कर सकते हैं। इसे आप दिन में चार या पांच बार ले सकते हैं।

    अस्थमा दूर करें
  • 9

    वजन घटाने में कारगर

    इस हर्ब में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर के सेवन से आप बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें कार्वाक्रोल नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर पर जमे फैट को कम करने में मददगार होता है।

    वजन घटाने में कारगर
  • 10

    कैंसर से बचाए

    ओरेगेनो में फाइबर का अच्छा स्रोत है जो कैंसर पैदा करने वाले टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकाल देता है। एंटीबैक्टेरियल और एंटी इंफलामैटरी से भरपूर ओरेगेनों स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी दूर रखता है।

    कैंसर से बचाए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK