स्वस्थ रहने के 10 सुझाव

सेहतमंद रहने के लिए आपको खुद से प्‍यार होना जरूरी है। याद रखिए, यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग खुद के प्रति आशांवित होते हैं, वे अधिक लंबा और सेहतमंद जीवन जीते हैं। इसके अलावा क्‍या हैं सेहतमंद जीवन के सुझाव जानिए इस स्‍लाइड शो में-

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Dec 31, 2013

दस सेहतमंद आदतें

दस सेहतमंद आदतें
1/11

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अच्‍छी आदतें बनायें। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्‍वस्‍थ रहेंगे। आपकी आदतें ही आपको बनाती हैं। तो, आइए जानें दस आसान उपाय जो आपको सेहत का तोहफा दे सकते हैं।

कौन है आपका आदर्श

कौन है आपका आदर्श
2/11

अच्‍छे और सकारात्‍मक लोगों को अपना आदर्श बनायें। आपके आदर्श ऐसे लोग होने चाहिए जो आपको अपने स्‍वयं के बारे में सकारात्‍मक बनायें, न कि जिन्‍हें देखकर आपको आत्‍मग्‍लानि होने लगे। यहां आपको मेहनत के साथ-साथ यथार्थवादी और व्‍यावहारिक होना भी जरूरी है। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से स्‍वयं के लिए स्‍वास्‍थ्‍य योजना बनायें।

अधिक भोजन से रहें दूर

अधिक भोजन से रहें दूर
3/11

आखिर आप किन पर‍िस्थितियों में ज्‍यादा खाते हैं। क्‍या आप तनाव, अस्‍वीकार्यता, उदासी अथवा कामयाबी की पर‍िस्थिति में ज्‍यादा खाते हैं। अपना दिमाग लगाइए और ऐसी योजनायें बनाइये जो आपको अतिरिक्‍त भोजन से दूर रखने में मदद कर सके। अगर आपकी कुछ खाने की इच्‍छा हो भी तो आपको स्‍नैक्‍स के स्‍थान पर फल खाने की आदत बनानी चाहिए।

छोटे-छोटे कदम लायें बड़े बदलाव

छोटे-छोटे कदम लायें बड़े बदलाव
4/11

कोई भी बदलाव अचानक नहीं आता। अच्‍छी सेहत के लिए छोटे-छोटे कदम उठायें। जरूरी नहीं‍ कि आप एक ही दिन में सेहतमंद जिंदगी जीने लग जायें। इस दिशा में उठाये गए छोटे-छोटे कदम भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आप कुछ आसान वेट लॉस कार्यक्रमों से शुरुआत कर सकते हैं। यही छोटे-छोटे बदलाव एक समय बाद आपकी सेहत को काफी मददगार साबित होंगे। अपने लिए छोटे-छोटे लक्ष्‍य बनायें। और उन्‍हें हासिल करने के बाद खुद को ईनाम दें।

भूखे न रहें

भूखे न रहें
5/11

जानकार मानते हैं कि ओवरईटिंग की सबसे बड़ी वजह है, कम भोजन करना। लोग काफी लंबे समय तक बिना भोजन किए रहते हैं और जैसे ही भोजन करने बैठते हैं, वे काफी अधिक खा लेते हैं। कठोर डायटिंग हर किसी के लिए कारगर नहीं होंती। ज्‍यादा लंबे समय तक भूखा रहना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं।

थोड़ा टहल लिया जाए

थोड़ा टहल लिया जाए
6/11

स्‍वयं को शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रखें। अपनी कार घर छोड़कर बाजार जरा पैदल घूमने निकला जाए। ऑफिस में लिफ्ट के स्‍थान पर सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें। बच्‍चों के साथ पार्क घूमने जाया जाए। ऑफिस में चाय-पानी पीने के लिए भी जरा कुर्सी छोड़कर उठें। इससे आपका ही फायदा होगा।

अपने सफर का आनंद उठाएं

अपने सफर का आनंद उठाएं
7/11

वजन कम करने के अपने लक्ष्‍य में जीवन के आनंद को न भूल जाएं। सेहतमंद रहने की अपनी धुन में हम जीवन का वास्‍तविक आनंद ही भूल जाते हैं। याद रखिए सेहतमंद जिंदगी आपके जीवन का लक्ष्‍य है, ध्‍येय नहीं। जब यह आपके जीवन के अन्‍य लक्ष्‍यों पर भारी पड़ जाती है।

अधिक पानी पियें

अधिक पानी पियें
8/11

पानी शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को ठीक रखने में मदद करता है। यह आपका पेट भी भरा रखने में मदद करता है। हर व्‍यक्ति को रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

अपने बारे में अच्‍छा महसूस करें

अपने बारे में अच्‍छा महसूस करें
9/11

भले ही आपकी सेहत कैसी भी हो, लेकिन आपको ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिए जो आपको आपके बारे में अच्‍छा महसूस कराएं। इसके साथ ही अगर आपके पुराने दोस्‍त आपको धूम्रपान करने, ज्‍यादा खाने अथवा शराब पीने को प्रेरित करते हैं, तो वक्‍त आ गया है कि आप नये दोस्‍त तलाशें, जो स्‍वयं जो सेहतमंद हों ही साथ ही जो आपको भी अच्‍छी आदतें डालें। व्‍यायाम करें, सेहतमंद भोजन करें और इसे अपनी आदत का हिस्‍सा बनायें।

पूरी नींद लें

पूरी नींद लें
10/11

व्‍यस्‍क को रोजाना सात से नौ घंटे की नींद लेनी चाहिए। वहीं स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों को कम से कम दस घंटे रोज सोना चाहिए। घने अंधेरे में नींद अच्‍छी आती है। अगर आप कमरे की रोशनी कम नहीं कर सकते, तो आई मास्‍क पहनकर सो सकते हैं। इसके अलावा व्‍यायाम भी अच्‍छी नींद के लिए जरूरी है। अच्‍छी नींद ओवरईटिंग से भी बचाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्‍यूट्रीशन में कहा गया है कि जो पुरुष रोजाना चार घंटे सोते हैं, वे आठ घंटे सोने वालों के मुकाबले पांच सौ कैलोरी अधिक सेवन करते हैं।

Disclaimer