आहार जो करे सर्दियों पर करे वार

सर्दियों में आप सर्दी-जुखाम और अन्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए आपको ऐसे आहार खाने चाहिए जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं। आइए जानें ऐसे ही आहार के बारे में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 19, 2013

सर्दियों के लिए सुपरफूड

सर्दियों के लिए सुपरफूड
1/11

सर्दियों के मौसम में इम्‍यून सिस्‍टम ठीक से काम न कर पाने के कारण व्‍यक्ति बीमार होता है। बदलते मौसम में कई बीमारियां जैसे बुखार, खांसी, सर्दी, जुकाम आदि आपको घेर लेती हैं। सर्दियों में आप सर्दी-जुखाम और अन्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए आपको ऐसे आहार खाने चाहिए जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं। आइए जानें ऐसे ही आहार के बारे में।

ब्रोकली

ब्रोकली
2/11

ब्रोकली गोभी की प्रजाति की सब्‍जी है, जिसमें मौजूद आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी इसे पौष्टिक बनाता है। साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते है और शरीर को स्‍वस्‍थ बनाते है।

सामन मछली

सामन मछली
3/11

सामन में बड़ी मात्रा में विटामिन डी और ओमेगा 3 होता है। इसके सेवन से सर्दियों में कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता हैं। साथ ही इसके नियमित सेवन से आपकी त्‍वचा चमकदार होती है और शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी भी घट जाती है।

अंडा

अंडा
4/11

अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए और डी और जिंक जैसे कई पोषक तत्‍व होते है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। सर्दियों में इसको अपने आहार में शामिल करें। अगर आप चाहें तो प्रतिदिन एक अंडा खा सकते है। अंडे में मौजूद नूट्रिएन्ट कोलीन ब्रेस्‍ट कैंसर को दूर करने में मददगार होता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
5/11

ग्रीन टी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से आप वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं। ग्रीन टी को इंफ्लूजा और फ्लू जैसे बीमारियों के खिलाफ बूस्‍ट इम्‍यूनिटी के नाम से भी जाना जाता है। ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है।

कीवी

कीवी
6/11

कीवी में मौजूद 27 पोषक तत्‍वों के कारण इसे पोषक तत्वों का समूह कहा जाता है। यह फाइबर, विटामिन सी और ई, कैरोटेनाइड्स, एंटीआक्सीडेंट्स और कई प्रकार के मिनिरल्स से भरपूर हैं। किवी को अपने आहार में शामिल कर बॉडी को भरपूर मात्रा में विटामिन सी दिया जा सकता है। यह सर्दी और जुकाम से लड़ने में आपकी मदद करता है।

सौंफ

सौंफ
7/11

सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे अहम तत्व होते हैं। यह सर्दी की आम समस्‍याएं जैसे सर्दी, जुकाम और गले में इंफेक्‍शन आदि में लाभकारी होती है। पेट के कई विकारों जैसे मरोड़, दर्द और गैस्ट्रो विकार के उपचार में यह बहुत लाभकारी है। सौंफ से कफ का इलाज हो सकता है और इससे कॉलेस्ट्रोल भी काबू में रहता है।

मेथी

मेथी
8/11

सर्दियों में पाई जाने वाली मेथी सेहत के लिहाज से तो फायदेमंद होती ही है साथ ही कई बीमारियों में दवाई का भी काम करती है। इसमें बहुत कम कैलरीज होती है और कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। सर्दी में इसके सेवन से आप सर्दी से जुड़ी किसी भी तकलीफ मसलन, खांसी, सदी जुकाम वगैरह से बचे रह सकते हैं।

आंवला

आंवला
9/11

छोटा सा आंवला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत उपयोगी फल है। आंवले में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो सर्दी के मौसम में बेहद फायदा देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है, वहीं इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीकरण रोधी शरीर में मौजूद रसायनों को बाहर निकलने में मदद करते हैं। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही यह खून की कमी से भी बचाता है।

लहसुन

लहसुन
10/11

लहसुन को चमत्‍कारी गुणों वाली औषधी कहा जाता है। लहसून वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। यह सर्दी, जुकाम और कफ जैसी समस्या का कारगर इलाज करता है।

Disclaimer