तनाव को कम करने के 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके

थोड़ी सी तैयारी से आप आसानी से तनाव को दूर कर सकते है। आइए जाने ऐसे ही उपायों के बारे में इस स्‍लाइड शो में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 07, 2013

तनाव

तनाव
1/11

आधुनिक जीवनशैली ने हम सबको तनाव का शिकार बना दिया है। हमारा खानपान इस समस्‍या में और इजाफा करता है। बड़े ही नहीं बल्‍िक बच्‍चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। तनाव का जीवन पर नकरात्‍मक प्रभाव हो सकता है लेकिन अगर आप वास्‍तव में इसको दूर करना चाहते हैं तो थोड़ी सी तैयारी से आप आसानी से तनाव को दूर कर सकते है। आइए जाने ऐसे ही उपायों के बारे में।

नींद

नींद
2/11

रातों को ठीक से ना सोना और बहुत ज्‍यादा थका हुआ महसूस करना तनाव को बहुत अधिक बढ़ा देता है। डॉक्टरों का भी यही मानना है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती उनका मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं रहता, जिससे वह हमेशा थकान और तनाव महसूस करते हैं। इसलिए सही तरीके से नींद व आराम लेने बहुत जरूरी है। आपके लिए प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की अच्‍छी नींद बहुत महत्‍वपूर्ण है।

सांस हो जाए बेताल

सांस हो जाए बेताल
3/11

चिंता किसी भी व्‍यक्‍ित की तनावपूर्ण स्‍िथतियों को और भी बदतर बना देती है। जब हम चिन्‍ितत होते है तो हम तेजी से सांस लेते है। ऐसा करने से तनाव और अधिक बढ़ता है। तनाव से राहत पाने के लिए गहरी और नियंत्रित श्वास लें। जब श्वास दोबारा सामान्य हो जाती है, तो आप धीरे-धीरे अपने तनाव के स्तर को कम महसूस करेंगे।

ब्रेक तो बनता है यार

ब्रेक तो बनता है यार
4/11

काम का अत्‍यधिक दबाव भी तनाव बढ़ने की बड़ी वजह होता है। इस तरह के तनाव से बचने के लिए आप अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव लाने की कोशिश करें। और ऐसा कुछ करें जिससे आपको खुशी महसूस हो। इस तरह के परिवर्तन से आप बेहतर महसूस करेंगे और निश्चित रूप से अपना तनाव कम कर पाएंगे।

कैफीन से बचें

कैफीन से बचें
5/11

कॉफी के कप में कटौती कर आप तनाव से बच सकते हैं। यह तनाव से बचने का सबसे सरल उपाय है। कैफीन से शरीर में एड्रेनलाईन बढ़ जाता है और जो तनाव की भावना को बदतर बना देता है। शाम को तो इनके सेवन से जरूर बचें, क्योंकि कैफीन का असर नींद पर पड़ता है। और नींद ठीक से ना आने से तनाव और भी बढ़ जाता है।

समस्याओं को बांटा जाए

समस्याओं को बांटा जाए
6/11

अगर आप कठिन समय से गुजर रहे हैं और कुछ चीजें आपको परेशान कर रही है। यहां तक कि इनसे तनाव भी बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपनी समस्‍याओं को अपने किसी करीबी के साथ बांट लें। अपनी समस्‍याओं को किसी करीबी दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य के साथ बांटने से न केवल समस्‍याओं का हल मिलेगा, बल्‍िक आपका तनाव भी दूर होगा।

ध्यान लगाना

ध्यान लगाना
7/11

तनाव को ध्‍यान के जरिए कम करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप 10 मिनट के लिए चुपचाप किसी स्‍थान पर बैठ जाएं और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। ध्‍यान तनाव से लड़ने वाले प्रतिरोधक के रूप में काम करता है। 'वेस्‍ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने लगभग तीन महीने लगातार ध्यान की साधना की उन्‍होंने इस अवधि के दौरान लगभग 44 प्रतिशत तनाव की कमी का अनुभव किया।

अरोमाथेरेपी

अरोमाथेरेपी
8/11

खुशबू से आप अपने तनाव के स्‍तर को कम कर सकती है। इसके लिए अरोमाथेरेपी बहुत उपयोगी है। अरोमाथेरेपी में खुशबूयुक्‍त औषधियों का प्रयोग किया जाता है। अरोमा का मतलब होता है फूलों की खुशबू और तेलों से त्‍वचा और बॉडी का इलाज। इस थेरेपी में कई प्रकार के सुगंधित तेलों का उपयोग होता है। जिससे मन को शांति देने के साथ तन को भी आराम मिलता है। तनाव को कम करने के लिए अरोमाथेरेपी में लेवेण्डर तेल, चन्दन तेल और जिरेनिअम तेल को नारियल के तेल अथवा तिल के तेल में मिलायें और उससे मालिश करें।

तैराकी

तैराकी
9/11

लंबे समय से ऑफिस में एक ही जगह बैठ कर काम करने से पैरों में अतिरिक्त लिम्फैटिक फ्लूइड इकट्ठा हो सकता है। इस फ्लूइड के जमा होने के कारण बहुत परेशानी महसूस होती है। इससे आपके शारीरिक ही नहीं बल्‍िक मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी असर पड़ता है। कई बार तो यह भारी तनाव का कारण भी बनता है। एक व्यस्त दिन के बाद तैरना शरीर को राहत की भावना प्रदान कर सकता है। नियमित रूप से तैराकी आपको फिट रखती है और तनाव को भी कम करती है।

संगीत सुनना

संगीत सुनना
10/11

संगीत तनाव को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जा सकता है। संगीत ईश्‍वरीय अराधना का माध्‍यम है। संगीत की स्‍वरलहिरयां आपके मस्‍ितष्‍क में सकारात्‍मकता का संचार करती हैं। संगीत से आपका अत्‍यधिक तनाव दूर हो जाता है। संगीत से आपके दिमाग को आराम मिलता है। इसलिए अगली बार जब आपको तनाव हो तो आप अपना पसंदीदा संगीत सुनिए, जरूर फायदा होगा।

Disclaimer