टॉन्सिल से होती हैं आपको सेहत से जुड़ी ये 5 दिक्कतें!

टॉन्सिल की कारण गला खराब और दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं, यह बात तो आप जानते ही होगें लेकिन क्या आपको जानते हैं कि टॉन्सिल के कारण आपके सांसों से बदबू भी आने लगती है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jan 13, 2017

टॉन्सिल के कारण भी होती है स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं

टॉन्सिल के कारण भी होती है स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं
1/6

टॉन्सिल होने पर गले के दोनों ओर सूजन आ जाती है। शुरुआत में मुंह के अंदर गले के दोनों ओर दर्द महसूस होता है, बार-बार बुखार भी होता है। टॉन्सिल्स सामान्य से ज्यादा लाल हो जाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि टॉन्सिल के कारण आपको कई अन्‍य तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी घेर सकती है। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए इस स्‍लाइड शो में ऐसी ही कुछ समस्‍याओं के बारे मे जानते है जो टॉन्सिल के कारण आपको हो सकती है। Image Source : shutterstock.com

सांसों की बदबू

सांसों की बदबू
2/6

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, दुनिया की आधी आबादी मुंह की सफाई न करने के कारण मुंह की बदबू से ग्रस्त हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि टॉन्सिल की समस्‍या होने पर भी सांसों से बदबू आने लगती है। टॉन्सिल ग्‍लैंड चुभनेवाले और दरारों से भरा होता है जहां बैक्‍टीरिया और डेड सेल्‍स अटक जाते हैं और इनके कारण सांसों से बदबू आने लगती है।

खर्राटों की समस्‍या

खर्राटों की समस्‍या
3/6

गले में बढ़े हुए टॉन्सिल के कारण आपको खर्राटों की समस्या हो सकती है। अमेरिकन अकादमी ऑफ ओटालर्यनोलोजी के अनुसार, बढ़े हुए टॉन्सिल से खर्राटों की समस्‍या हो सकती है। जब बार-बार होनेवाले संक्रमण या किसी जन्मजात कारण टॉन्सिल का आकार बढ़ने लगता है तो बढ़ा हुए आकार के कारण गले में हवा के बहाव में रुकावट आने लगती है। जिससे खर्राटे की समस्या होती है।

निगलने में परेशानी

निगलने में परेशानी
4/6

बढ़े हुए टॉन्सिल के कारण आपको खाने-पीने में तकलीफ होने लगती है। जी हां जहां छोटे टॉन्सिल बहुत ज्‍यादा तकलीफ नहीं देते, वहीं दूसरी ओर बढ़े हुए टॉन्सिल के कारण से खाने-पीने की चीजें  निगलने में भी परेशानी होने लगती है। अगर आपको किसी एलर्जी या वायरस की समस्‍या नहीं है तो आपको टॉन्सिल के कारण कुछ भी निगलने में तकलीफ होने लगती है।

साइनस इंफेक्शन

साइनस इंफेक्शन
5/6

बढ़े हुए टॉन्सिल की कारण आपको बार-बार साइनस और कान में इंफेक्‍शन की समस्‍या भी हो सकती है। ऐसा नाक और कान को जोड़ने वाली नली बंद हो जाने के कारण होता है और कान के पर्दे के पीछे पानी हो जाता है। कभी-कभी पर्दे से छेद होकर मवाद बाहर बहने लगता है। इससे सुनने की क्षमता कम होने लगती है।

सिरदर्द की समस्‍या

सिरदर्द की समस्‍या
6/6

कुछ गंभीर मामलों में बढ़े हुए टॉन्सिल के कारण सोते समय सांस लेने में भी परेशानी आने लगती है। नींद में इस तरह का खलल आने से ब्रेन तक सही मात्रा में ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाता और ऑक्सिजन की कमी के कारण रक्त-वाहिनियों का आकार बढ़ जाता है और गंभीर सिरदर्द होने लगता है।Image Source : Getty

Disclaimer