सेहत का खजाना है टमाटर, कई बीमारियों से रखता है दूर

टमाटर न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कैलरी, फाइबर, लाइकोपीन, विटमिन ए, सी, ई, बीटा, कैरोटीन, प्रोटीन, मैंगनीज़, पोटैशियम, सोडियम, थियामिन, निसिन, फोलेट, आयन जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 06, 2017

दिल को रखें मजबूत

दिल को रखें मजबूत
1/5

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन सीरम लिपिड ऑक्सीकरण को रोकता है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इसके नियमित सेवन से रक्त में ट्राइग्लिसरॉइड्स का स्तर कम होता है, जिससे हृदय की रक्त वाहिनियों में वसा के जमाव और हार्ट अटैक से बचाव हो सकता है।

दूर रखे कैंसर

दूर रखे कैंसर
2/5

लाइकोपीन जैसा एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण टमाटर कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है। यह प्रोस्टेट, फैलोपियन ट्यूब्स, गले, मुंह, पेट, ब्रेस्ट आदि में कैंसर की आशंका को कम करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए

हड्डियों को मजबूत बनाए
3/5

टमाटर में मौजूद विटमिन और कैल्शियम हड्डियों के टिशूज़ की मरम्मत करने और उन्हें मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसका नियमित सेवन ब्रेन हैमरेज को रोकने में भी बहुत प्रभावी होता है।

मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह में फायदेमंद
4/5

टमाटर क्रोमियम का अच्छा स्रोत है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित और संतुलित करने में मदद करता है। यह यूरिन में शुगर के परसेंटेज पर नियंत्रण बनाए रखता है। यही कारण है कि टमाटर का नियमित सेवन करना टाइप-2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

पाचन शक्ति

पाचन शक्ति
5/5

टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसमें मौजूद क्लोरीन और सल्फर के कारण लिवर बेहतर ढंग से काम करता है और गैस की शिकायत दूर होती है। यह प्रभावी ढंग से शरीर से विषाक्त पदार्थों की सफाई करने में सहायक होता है। अपच, कब्ज़, दस्त जैसी स्थिति में इसका सेवन फायदेमंद है।

Disclaimer