इन प्राकृतिक चीजों के नुकसानों के बारे में जानें और सतर्क रहें

अगर चीज नैचुरल है तो जरूरी नहीं की नुकसानदायक ना हो। इसलिए बेहतर होगा कि आप इनके नुकसानों के बारे में जानें और सतर्क रहें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 05, 2017

दूध से बनी चीजें

दूध से बनी चीजें
1/5

दूध से बनी चीजें हमेशा फायदेमंद हो ये जरूरी नहीं। दूध फायदेमंद होता है लेकिन उन लोगों के लिए नहीं जो लैक्टोज़ असहनशील होते हैं। जो लोग लैक्टोज़ को पचा नहीं पाते हैं उनके लिए दूध काफी नुकसानदायक साबित होता है। ऐसे लोग जब दूध का सेवन करते हैं तो उन्हें गैस की समस्या, ब्लोटिंग, उबकाई आदि की शिकायत होती है। कुछ बच्चों को दूध में मौजूद कैसिइन प्रोटीन पचता नहीं है जिसके कारण उन्हें कई तरह की बीमारियां भी हो जाती हैं।

अधिक पानी पीना

अधिक पानी पीना
2/5

जल ही जीवन है... लेकिन अति हर चीज की नुकसानदायक होती है। अब वो चाहे पानी की क्यों ना हो। इसे ऐसे समझें- जैसे अधिक बरसात होने से बाढ़ आ जाती है वैसे ही पेट में भी पानी के ओवरफ्लो हो जाने से शरीर के लिए नुकसानदायक हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पानी की अधिकता का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव किडनी पर पड़ता है, जो नुकसानदेह होता है।

एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा के नुकसान
3/5

लोगों का मानना है और ये काफी हद तक सही भी है कि एलोवेरा कभी नुकसानदायक नहीं हो सकता। लेकिन अगर ऐलोवेरा का जरूरत से ज्यादा खाने में इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट जाता है। ऐसा होने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

करेला के नुकसान

करेला के नुकसान
4/5

करेला खाने के भी फायदे आपने खूब सुने होंगे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में करेला का जूस पीने से शरीर में मौजूद खून पतला हो जाता है। इसलिए पीरियड में महिलाओं को करेले का जूस नहीं पीना चाहिए और हफ्ते में दो दिन करेला का जूस पीना काफी होता है।

नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट

नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट
5/5

अंत में बात करते हैं नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जो दावे तो खूब करते हैं लेकिन परिणाम शुन्य देते हैं। कई बार तो ये नैचुरल प्रोडक्ट एलर्जी की वजह भी बन जाते हैं क्योंकि इनमें कुछ ऐसे केमिकल मिले रहते हैं जो आपको नुकसान पहुंचाते हैं जिससे स्कीन एलर्जी की समस्या हो जाती है।

Disclaimer