किशोर बेटी से इस तरह करें उसके बुरे बॉयफ्रेंड की बात

रिश्‍ता और खुबसूरत हो जाता है जब इसमें रहने वाले इंसान की सोच खूबसूरत हो, लेकिन अगर आपकी बेटी किशोरावस्‍था में है और उसका बॉयफ्रेंड बुरा है तो उसे इस तरह से बात करें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: May 02, 2016

बेटी और उसका बॉयफ्रेंड

बेटी और उसका बॉयफ्रेंड
1/6

एक मां... उसकी बेटी औऱ बेटी का बॉयफ्रेंड। मां और बेटी खुश रहते हैं। लेकिन अचानक से समस्या आ जाती है। बेटी का बॉयफ्रेंड बन जाता है जिसे मां पसंद नहीं करती। मां को लगता है उसकी बेटी का बॉयफ्रेंड बुरा इंसान है। जब मां को लगता है तो जरूर बुरा होगा ही। ऐसे में मां परेशान है बेटी से उसके बॉयफ्रेंड  के बारे में बात करने के लिए। लेकिन करे कैसे? अगर डायरेक्ट बॉयफ्रेंड से मिलने से मना करती है तो बेटी को हमेशा के लिए खो देगी। और ये फिल्म या स्टोरी तो है नहीं जिसमें आखिरी में बैड बॉय गुड बॉय बन जाए। तो ऐसे में क्या किया जाए। ऐसे में मां को इन तरीकों से बेटी से बात करने की जरूरत है।

स्टेप 1

स्टेप 1
2/6

अपनी बेटी से अपनी उम्मीदों और उससे जुड़े सपने के बारे में बात करिए। उसके बॉयफ्रेंड के बारे में बिल्कुल बात नहीं करें। जैसे कि, अगर वो किसी के साथ डेट पर जा रही है तो उसे रुल याद दिलाएं कि वो इतना टाइम होने से पहले घर आ जाएगी।

स्टेप 2

स्टेप 2
3/6

अगर वो आजकल उसे थोड़ा ज्यादा टाइम देने लगी है, जैसे कि फोन पर बात करना, उसके लिए चीजें बनाना आदि, तो उसे याद दिलाएं कि उसे लेकर आपके कुछ सपने हैं और उसके खुद के भी सपने हैं। उन्हें सबसे पहले पूरा करो। बॉयफ्रेंड  के साथ तो जिंदगी भर रहना है। तो सपनों को पीछे मत छोड़ो। ग्रेड पर फर्क मत पड़ने दो। उस पढ़ाई में मन लगाने बोलिए। बॉयफ्रेंड से दिमाग हटेगा तो चीजें धीरे-धीरे ठीक होनी शुरू हो जाएगी।

स्टेप 3

स्टेप 3
4/6

अपनी बेटी से सेक्स और ड्रिंक करने के बारे में खुलकर बात करें और उसे समझायें कि अभी उसकी उम्र नहीं है ये सब करने की। साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि आपकी ये कन्वर्सेशन पर्सनल में ना जाए। उसके साथ फिल्म देखते हुए या बात करते हुए ये टॉपिक निकालें और उम्र से पहले सेक्स करने और ड्रिंक करने के नुकसानों के बारे में बताएं।

स्टेप 4

स्टेप 4
5/6

अपनी बेटी को रिलेशनशिप से होने वाले नुकसानों के बारे में बताएं। जैसे कि रिलेशनशिप में कुछ दिनों बाद होने वाले मेंटली और फिजिकल एब्युजिंग के बारे में बताएं। साथ ही उससे कहें कि अगर वो अपने बॉयफ्रेंड के बारे में अचानक से कुछ भी बदलाव महसूस करती है तो उसे नजरअंदाज करने के बजाय अपने बॉयफ्रेंड  से बात करे। अगर वो समझता है तो अच्छी बात है और अगर नहीं समझता है तो रिश्ते पर फिर से सोचने की जरूरत है।

स्टेप 5

स्टेप  5
6/6

अपनी बेटी को सिक्स सेंस और इंट्यूशन के बारे में बताएं। उसे सिक्स सेंस और इंट्युशन को समझने और मानने के लिए प्रोत्साहित करें। ये लड़कियों का सबसे बड़ा हथियार है जो उन्हें आने वाली मुश्किलों के बारे में पहले से आगाह कर देती है।

Disclaimer