त्‍वचा की असमान रंगत को ऐसे हटायें

अगर आपकी त्‍वचा भी असमान रंगत की हो गई है तो सही तरीको को अपनाकर अपनी त्‍वचा के टोन को हल्‍का कर सकते है। आइए हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ उपाय जिनको अपनाकर आपकी त्‍वचा असमान रंगत से बच सकती हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 04, 2013

त्‍वचा की असमान रंगत

त्‍वचा की असमान रंगत
1/6

साफ और गोरी त्‍वचा किसे नही भाती, हर कोई इसके लिए कई प्रकार के जतन करता है। लेकिन कई बार हार्मोंस में गड़बड़ी और सूर्य की यूवी किरणों के कारण त्‍वचा की रंगत असमान हो जाती है। त्‍वचा की असमान रंगत पिग्मन्टेशन के कारण होती है। इसमें त्‍वचा का कुछ भाग अन्‍य भाग की तुलना में गहरा काला या सफेद होता है। इस तरह के धब्‍बे चेहरे, हाथों और पैरों में दिखाई देते हैं। लंबे समय से चेहरे पर मुंहासों से भी त्‍वचा की रंगत असमान और फीकी हो जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ हे तो इन टिप्‍स को आजमाइए।

फेशियल क्‍लींजर

फेशियल क्‍लींजर
2/6

फेशियल क्‍लींजर का प्रयोग करके त्‍वचा की असमान रंगत को दूर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें। अब त्‍वचा पर हल्‍के एक्‍सफोलीएटिंग क्‍लींजर को लगाये और थोड़ी देर मसाज करें। अब इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। एक्‍सफोलेएटर मृत त्‍वचा की कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जो त्‍वचा में असमान रंगत को जन्‍म देती है। इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा में रूखापन आ सकता है इसलिए इसे सप्‍ताह में चार से पांच बार ही प्रयोग करना चाहिए।

नींबू का रस

नींबू का रस
3/6

असमान रंगत के लिए नींबू का रस भी बहुत फायदेमंद होता हैं। नींबू का एक टुकड़ा लें और इसके रस को अपने चेहरे के प्रभावित हिस्‍से पर दस से पंद्रह मिनट तक लगाये। अब इसे गुनगुने पानी से धो दें। नींबू का रस आसान और सुरक्षित तरीके से आपकी असमान त्‍वचा को दूर कर देता है। इसे सप्‍ताह में एक बार ही इस्‍तेमाल करें।

टमाटर का गूदा

टमाटर का गूदा
4/6

पके हुए टमाटर का गूदा निकाल लें और इसे चेहरे या अंग के प्रभावित हिस्‍से में लगाये और दस से पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। पूरी तरह से सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम एक बार करें। इससे आपकी असमान त्‍वचा धीरे-धीरे नार्मल होकर निखरने लगेगी।

फेशियल मास्क

फेशियल मास्क
5/6

चेहरे पर सप्‍ताह में एक बार ऐसे फेशियल मास्‍क का इस्‍तेमाल करें जिसमें गुलाब की पंखुड़ियां, विटामिन ए या एवोकैडो हो। ये तीनों चीजें आपकी त्‍वचा को नमी प्रदान करती हैं और असमान त्‍वचा को धुंधला करने में मदद करती हैं। इस मास्‍क को थोड़ी देर के लिए त्‍वचा पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

आलू के स्लाइस

आलू के स्लाइस
6/6

आलू को बीच में से काट कर आधा कर लें और फिर इसे अपने चेहरे के प्रभावित हिस्‍से पर आराम से रगड़े। आलू के रस को त्‍वचा पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें फिर इसे गुनगुने पानी से धो दें। आलू नेचुरल स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टी के कारण त्वचा की असमान रंगत को सही करता है। इसे आप अपने चेहरे पर नियमित रूप से लगा सकती हैं।

Disclaimer