गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट को कैसे करें दूर

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 20, 2015
गर्मियों में शरीर और सौंदर्य की अन्य समस्याओं के साथ एक ये भी समस्या होती है कि बाल चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसा अमूमन बालों में आने वाले पसीने के कारण होता है। लेकिन आप कुछ उपायों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
  • 1

    बालों का चिपचिपापन

    गर्मियों का मौसम अपने साथ सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याएं साथ लाता है। शरीर के अन्य अंगों की तरह ही बालों को भी गर्मियों में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक मुश्किल है बालों का चिपचिपापन। गर्मियों में बहुत से लोगों को बालों का चिपचिपापन महसूस होता है। इससे न सिर्फ आपका लुक्स बिगड़ता है बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। बालों के इस चिपचिपेपन की समस्या से लगभग हर महिला परेशान रहती है।

    Image Source - Getty Images

    बालों का चिपचिपापन
    Loading...
  • 2

    क्यों होते हैं बाल चिपचिपे

    गर्मियों में पसीना अधिक आता है। जब ये पसीना बालों में आता है तो चिपचिपापन पैदा कर देता है। चिपचिपे बाल न सिर्फ देखने में बुरे लगते हैं बल्कि इससे बालों की दूसरी समस्या भी हो सकती हैं। आमतौर पर चिपचिपाहट से सिर में रूसी, बदबू और बाल झड़ने की समस्‍या पैदा हो जाती है। ये समस्याएं बालों की सेहत पर बहुत बुरा असर डालती हैं इसलिए इनसे बचना जरूरी हो जाता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप बालों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    क्यों होते हैं बाल चिपचिपे
  • 3

    बालों को धोएं

    जब गर्मियों में आपका चेहरा चिपचिपा होता है तो आप सबसे पहले क्या करती हैं? जी हां, चेहरा धोती हैं। बिल्कुल यही बालों के चिपचिपे होने पर भी करना चाहिए। अपने बालों को गर्मियों में तीन बार धोना चाहिये। इससे बाल फ्रेश और साफ सुधरे रहेंगे।

    Image Source - Getty Images

    बालों को धोएं
  • 4

    हेयर पैक

    बालों से चिपचिपाहट को दूर करने के लिए एक अच्छा तरीका ये भी है कि हफ्ते में एक बार हेयर पैक लगाएं। इस पैक में आप संतरा, स्‍ट्रॉबेरी, या दूध आदि मिक्‍स कर के तैयार करें। इससे आपके बालों में शाइनिंग आएगी और उसमें पसीने की बदबू भी नहीं आएगी। नियमित रूप से हेयर पैक लगाने से आपके बालों की सेतह इतनी अच्छी हो जाएगी कि आपको किसी और चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

    Image Source - Getty Images

    हेयर पैक
  • 5

    गुलाब जल का प्रयोग

    गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेंशा खुशबूदार रहें और देखने में भी खूबसूरत लगें तो रोज वॉटर का प्रयोग करें। हफ्ते में एक बार रोज वॉटर से अपने बालों को धोएं। इससे रूसी की भी समस्‍या दूर हो जाती है।

    Image Source - Getty Images

     

    गुलाब जल का प्रयोग
  • 6

    हेयर ड्रायर को कहें न

    बाल चिपचिपे इसलिए होते हैं कि बालों में पसीना आता है। हेयर ड्रायर से दूर रहें अगर आप बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये स्‍ट्रेटनर या गीले बालों को सुखाने के लिये ड्रायर का प्रयोग करती हैं तो उसे बंद कर दें क्‍योंकि यह सिर को गरम करता है जिससे पसीना ज्‍यादा आता है।

    Image Source - Getty Images

    हेयर ड्रायर को कहें न
  • 7

    बालों को कसकर न बांधें

    कुछ महिलाओं की आदत होती है कि बाल धोने के बाद, उनके सूखने से पहले ही उन्हें कसकर बांध लेती हैं। ऐसा करने से हल्के गीले बालों में पसीना भी आ जाता है और वो चिपचिपे से लगने लगते हैं। ऐसे में बालों से बदबू भी आने लगती है। बालों को खोलकर भी न छोड़े, ऐसे में गर्मी लगने से भी पसीने आ जाते हैं और बाल चिपचिपे हो जाते हैं। बालों को अच्छे से सुखाकर बांधें।

    Image Source - Getty Images

    बालों को कसकर न बांधें
  • 8

    तेल लगाकर न रखें

    कुछ लोगों की आदत होती है कि गर्मियों में भी दिनभर तेल लगाकर रखते हैं। तेल अपने आप में काफी चिपचिपा होता है। जब गर्मियों में आप दिनभर तेल लगाए रखते हैं तो वो आपके पसीने के साथ मिलकर बालों में और अधिक चिपचिपापन पैदा कर देता है। इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में रात में तेल लगाकर सुबह बाल धो लें।

    Image Source - Getty Images

    तेल लगाकर न रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK