स्टेमिना बढ़ाने के ये हैं जबरदस्त उपाय

स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए हम जो रोज करते हैं क्‍या वो पर्याप्‍त होता है या फिर इसके लिए अतिरिक्‍त प्रयास की जरूरत होती है, इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 20, 2013

स्वस्थ आहार

स्वस्थ आहार
1/10

हमारी सेहत हमारे खानपान पर ही निर्भर करती है। संतुलित आहार हमारे शरीर की कार्यक्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। संतुलित आहार में कम वसा वाले आहार जिसमें फल, सब्जियां और लीन मीट (ऊपरी परत उतरा हुआ चिकन) का सेवन शामिल है। इनसे शरीर स्वस्थ रहता है और शारीरिक और मानसिक दोनों सहनशक्ति बढ़ती है। शरीर में तेजी से ऊर्जा की आपूर्ति बनाए रखने के लिए अक्सर छोटे सर्विंग्स में खाने की कोशिश करें।

व्यायाम

व्यायाम
2/10

व्यायाम, स्टेमिना बढ़ाने वाले सबसे प्रभावी समाधानों में से एक है। शुरुआत में यह आपको थका सकता है, लेकिन फिर भी यह स्टेमिना बढ़ाता है और आपको लंबे समय तक शक्ति प्रदान करता है। साथ ही हल्के लेकिन नियमित व्यायाम स्टेमिना का निर्माण करने में बहुत मदद करते हैं।

मन पसंद काम करें

मन पसंद काम करें
3/10

ऐसी गतिविधि को चुनें जिनसे आपको आनंद आता हो। अगर पैदल चलना या साइकिल चलना आपको पसन्द है, तो यह स्टेंमिना बढ़ाने में मदद करता है। रोज कुछ मील की दूरी तक भागना और साइकिल चलाकर आप अपने अन्दर का बदलाव स्वयं ही महसूस करेंगे।  आप जल्द ही महसूस करेंगे कि आप पहले से अधिक मील दौड़ सकेंगे या साइकिल चला सकेंगे। दैनिक गतिविधियों में तैराकी, नौकायन या पार्क में जॉगिंग भी स्टेमिना वृद्धि में मदद करते हैं।

धूम्रपान से रहें दूर

धूम्रपान से रहें दूर
4/10

धूम्रपान काफी हद तक स्टेमिना को प्रभावित करता है। अगर आप धूम्रपान बहुत अधिक और शारीरिक गातिविधियां बहुत कम करते हैं, तो इसका बुरा असर आपके स्टेमिना पर पड़ेगा। स्टेमिना को अच्छा बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप धूम्रपान कम करेगें और यदि संभव हो तो इसे हमेशा के लिए इसे छोड़ देगें।

सकारात्मक विचार

सकारात्मक विचार
5/10

संकल्प शक्ति और प्रेरणा स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करती हैं। सकारात्मक विचार और अपने लक्ष्य पर ध्यान देना, अपने खुद के लिए निर्धारित करें। अनुभव की गई बाधाओं के बारे में न सोचें। स्टेमिना के निर्माण की गतिविधियों में अपने मित्रों को शामिल करें। अच्छी बातों पर ध्यान केंद्रित करना भी स्टेमिना के निर्माण में मदद कर सकता है।

आराम है जरूरी

आराम है जरूरी
6/10

किसी भी अन्य गतिविधि की जगह आराम और पर्याप्त नींद स्टेमिना में सुधार लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। पर्याप्त नींद और आराम आपको ऊर्जा से भरा हुआ महसूस कराता है। एक अच्छी नींद से आपको दिन भर सक्रिय रखने में मदद करती है।

बीमारियों से बचें

बीमारियों से बचें
7/10

बार-बार बीमार होने से आपका स्टेमिना कमजोर हो जाता है। इसलिए बीमारी से बचने की कोशिश करें। ऑफिस में जुकाम को पकड़ने से बचने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है नियमित रूप से अपने हाथ धोना। अपनी नाक और हाथों से आंखों को छूने से बचें, कप, पैन या फोन को किसी संक्रमित व्यंक्ति के साथ शेयर न करें।

संगीत सुनें

संगीत सुनें
8/10

संगीत एक महान प्रेरक है। अपनी क्षमता का निर्माण-सत्र संगीत के साथ किया जा सकता है। आपको इससे अतिरिक्त  ऊर्जा मिलती है। नियमित रूप से या कभी-कभी संगीत सुनना या बजाना बोर होने से बचाता है।

संपूर्ण आराम करें

संपूर्ण आराम करें
9/10

आराम सेहत के लिए बेहद जरूरी है। गहरी सांस और कल्पना शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपकी चिंता को कम करके स्टेमिना को बढ़ाता है। ऐसे अवसरों पर ऊर्जा की बचत आप दिन के दौरान ज्यादा देर के लिए ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

क्रॉस प्रशिक्षण

क्रॉस प्रशिक्षण
10/10

क्रॉस प्रशिक्षण क्षमता में सुधार के लिए सबसे प्रभावी और सुरक्षित तरीकों में से एक है और प्रदर्शन के स्तर के साथ ही चोट से बचने के लिए भी। दो या अधिक पूरक गतिविधियों को चुनें जैसे वेट ट्रेनिंग, चलना या तैराकी।

Disclaimer