बच्‍चे की त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के उपाय

अगर आप अपने बच्‍चे की त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से निखारना चाहते हैं तो ये तरीके बहुत ही कारगर हैं और इनके प्रयोग से बच्‍चे की त्‍वचा पर साइड-इफेक्‍ट भी नहीं होगा

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 30, 2015

बच्‍चे की त्‍वचा कैसे निखारें

बच्‍चे की त्‍वचा कैसे निखारें
1/5

इस दुनिया में मौजूद सभी मांओं की पहली चाहत यही होती है कि उनका बच्‍चा सबसे आकर्षक और खूबसूरत हो। लेकिन अगर आपका बच्‍चा जन्‍मजात गोरा नहीं है तो उसकी त्‍वचा को निखारना कोई मुश्किल काम नहीं है। कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनको आजमाने से आपके बच्‍चे की त्‍वचा में निखार आयेगा। हालांकि बच्‍चों की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए इनको आजमाने से पहले आप चिकित्‍सक की सलाह भी ले सकते हैं।

गुनगुने तेल से मालिश

गुनगुने तेल से मालिश
2/5

मालिश बच्‍चे के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन सामान्‍य तेल की बजाय हल्‍के गुनगुने तेल से बच्‍चे के शरीर की मालिश कीजिए। बच्‍चे की मालिश करने से पहले तेल को अच्‍छे से देख लें कि कहीं वह ज्‍यादा गुनगुना तो नहीं है। मालिश करने से बच्‍चे की त्‍वचा की नरमी बरकरार रहती है।

जूस भी पिलायें

जूस भी पिलायें
3/5

फल और इससे बना जूस शरीर को मजबूत तो बनाता ही है साथ ही अगर इन फलों के जूस का सेवन बच्‍चों को कराया जाये तो इससे उनकी त्‍वचा में निखार आता है। अपने बच्‍चे को रोज थोड़ी मात्रा में संतरे का जूस, सेब का जूस और अंगूर का जूस पिलायें।

चंदन का पाउडर

चंदन का पाउडर
4/5

चंदन बड़ों ही नहीं बच्‍चों की त्‍वचा को निखारने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। 1 चम्‍मच चंदन पाउडर लेकर उसमें कुछ दूध की बूंदे मिलाकर इसका पेस्‍ट बना दें। उस पेस्‍ट में घी आधा चम्‍मच डाल दीजिए। इस पेस्‍ट को बच्‍चे के शरीर पर आराम से लगायें। इससे बच्‍चे के शरीर पर होने वाले दाने दूर हो जाएंगे और त्‍वचा साफ हो जाएगी।

ये तरीके भी हैं

ये तरीके भी हैं
5/5

गुलाबजल, बेसन और दूध को मिलाकर स्‍क्रब बना लें, इसे त्‍वचा पर हल्‍के से मालिश करने पर निखार आयेगा। बच्‍चे को हल्‍की धूप भी दिखाएं, लेकिन इससे पहले एक बार डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। बच्‍चे को दूध या गुलाब जल से ही नहलायें। बच्‍चे को कभी भी गर्म पानी से न नहलायें, इससे बच्‍चे की त्‍वचा ड्राई हो जाती है। इसके लिए हल्‍के गुनगुने पानी का प्रयोग करें।Image Source : Getty

Disclaimer