पैरों से आने वाली जूतों की बदबू को दूर करने के उपाय

कई बार पैरों से आने वाली बदबू लोगों के सामने बेइज्जती कराने के लिए काफी होती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए नीचे दिए गए उपायों को अपनाएं। इससे पैरों से बदबू भी नहीं आएगी और पैर अच्छे व स्वस्थ भी रहेंगे।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 03, 2017

ब्लीच का इस्तेमाल करें

ब्लीच का इस्तेमाल करें
1/5

पैरों से बदबू दबर करने के लिए आप ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच (1 औंस) ब्लीच को 4 लीटर गर्म पानी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण में एक हफ्ते तक अपने पैरों को हर दिन 5 से 10 मिनट के लिए डुबोकर रखें। कुछ समय बाद पैरों को इस मिश्रण में से निकाल के धो लें। पैरों में से बदबू नहीं आएगी नोट- अगर इस मिश्रण से आपके पैरों की त्वचा सूखी हो रही हो तो पैरों में थोड़ा बेबी ऑयल लगाइए।

देवदार की लकड़ी या लौंग

देवदार की लकड़ी या लौंग
2/5

ऊपर दिए गए नुस्खे तो आप घर में इस्तेमाल कर सकेत हैं। लेकिन तब क्या हो जो किसी दूसरे के घर में या ऑफिस में पैरों से बदबू आए। ऐसी स्थिति से बचने के लिए जूतों में देवदार की लकड़ी या लौंग रखें। जब आप जूते ना पहनें हों ते उनमें देवदार की लकड़ी के छिलके या पूरे लौंग कुछ दिनों के लिए उनमें रख दें। कुछ दिनों के बाद जब आप ये जूते पहनेंगे तो आपके पैरों से बदबू नहीं आएगी।

बेकिंग सोडा भी है कारगर

बेकिंग सोडा भी है कारगर
3/5

पैरों की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी कारगर है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा को आधे लीटर पानी में मिलाएं। बेकिंग सोडा मिक्स पानी त्वचा को अधिक अल्कलाइन बनाता है, जो बैक्टेरिया के बढ़ने का विरोध करता है। बेकिंग सोडा से पैर अगर ज्यादा सूखे हो जाते हैं तो आप इसकी जगह विनेगर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शू ड्रायर यूज़ करें

शू ड्रायर यूज़ करें
4/5

पैरों से बदबू नहीं आती। दरअसल पैरों से जूतों या मोजों की बदबू आती है। ऐसे में हमेशा जूते और मोजे साफ रखें। बदबू आने की समस्या बरसात और गर्मी में अधिक होती है। ऐसे मौसम में जूतों को सूख रखने के लिए शू ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे जूते हमेशा सूखे रहेंगे और पहनने पर पैरों से बदबू नहीं आएगी।

खुले सैंडल्स या चप्पल पहनें

खुले सैंडल्स या चप्पल पहनें
5/5

अगर बहुत अधिक पसीना आता है तो ऑफिस के अलावा अन्य जगहों मे जानें के लिए खुले सैंडल्स या चप्पल पहनने की कोशिश करें। इससे पैरों को भी आराम मिलेगा। और अगर पसीना आएगी भी तो वो तुरंत हवा के संचार के कारण भाप बन कर सूख जाएगा।

Disclaimer