गर्मी के कारण दाढ़ी के नीचे हो गए हैं पिंपल्स? जानें इस समस्या के लिए 5 ग्रूमिंग टिप्स

गर्मियों में पिंपल्स की समस्या होना आप है। अगर यह पिंपल्स दाढ़ियों में हो जाए, तो काफी तकलीफदायक हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इससे बचने के उपाय

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 21, 2021

दाढ़ी के नीचे क्यों होते हैं मुंहासे?

दाढ़ी के नीचे क्यों होते हैं मुंहासे?
1/7

लड़कों में दाढ़ी बढ़ाने का काफी क्रेज हैं। दाढ़ी बढ़ाना तो बहुत ही आसान है, लेकिन इसकी देखभाल करना उतना ही ज्यादा मुश्किल (beard pimples) भरा काम है। खासतौर पर गर्मियों के सीजन में दाढ़ी का केयर करना काफी मुश्किल हो जाता है। गर्मियों में दाढ़ी के लंबे-लंबे बाल काफी ज्यादा परेशानियां पैदा कर सकते हैं। अगर आप साफ-सफाई का ध्यान नहीं देते हैं, तो इसमें खुजली और पिंपल्स जैसी अन्य समस्याएं होने का खतरा रहता है। बढ़ती गर्मी की वजह से दाढ़ी के निचले हिस्सों में मुंहासे (beard pimples) हो जाए, तो काफी तकलीफदेय हो जाता है। क्योंकि इस एरिया में संक्रमण को फैलने से रोकना मुश्किल हो जाता है। दाढ़ी के नीचे मुंहासे पसीनों की वजह से होते हैं। चलिए जानते हैं जानते हैं बियर्ड पिंपल्स (Tips for Bead Pimples) से छुटकारा पाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स-

बार-बार पानी से धोएं अपना चेहरा (Wash Your Face with Water)

बार-बार पानी से धोएं अपना चेहरा (Wash Your Face with Water)
2/7

अगर आपको बियर्ड लुक पसंद है, तो इसका अच्छे से देखभाल करना भी आपकी ही जिम्मेदारी है। खासतौर पर गर्मी के सीजन में दाढ़ी की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होता है। गर्मियों के दिनों में कई तरह के संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। इसलिए इसकी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दाढ़ी की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है। बल्कि नियमित रूप से बीच-बीच में अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धोने की जरूरत है। बार-बार पानी से मुंह धोने से चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल कम होते हैं। साथ ही मुंहासे पैदा होने वाले बैक्टीरिया भी दूर रहते हैं। ऐसे में हम दाढ़ी पर होने वाले पिंपल्स से बच सकते हैं।

बियर्ड ऑयल का ज्यादा न करें इस्तेमाल (Avoid Excessive Use Of Beard Oil)

बियर्ड ऑयल का ज्यादा न करें इस्तेमाल (Avoid Excessive Use Of Beard Oil)
3/7

अधिकतर लड़के बियर्ड को बढ़ाने के लिए कई तरह के बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। भले ही बियर्ड ऑयल से आपकी दाढ़ी लंबी हो जाए, लेकिन गर्मियों के दिनों में इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गर्मियों में बियर्ड ऑयल के अधिक इस्तेमाल से दाढ़ी के नीचे पिंपल्स होने का खतरा बढ़ता है। दरअसल, तेल ज्यादा लगाने से हमारे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। साथ ही गर्मियों के दिनों में स्किन के पोर्स से काफी ज्यादा ऑयल (Bead Oil) निकलते हैं। ऐसे में चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल जमा होने लगता है, जिसकी वजह से पिंपल्स होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए गर्मियों में बियर्ड ऑयल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

ग्रूमिंग प्रोटोकॉल करें फॉलो करें (Follow Grooming Protocol)

ग्रूमिंग प्रोटोकॉल करें फॉलो करें (Follow Grooming Protocol)
4/7

दाढ़ी बढ़ाना आसान नहीं होता है। इसके लिए काफी प्रयास और धैर्य की आवश्यकता होती है। अपने बियर्ड लुक को बेहतरीन करने के लिए ग्रूमिंग प्रोटोकॉल अच्छे से फॉलो करें। दाढ़ी बनाने के लिए हमेशा नए रेजर का इस्तेमाल करें। पुराने रेजर के इस्तेमाल से बचें। बार-बार एक ही रेजर यूज करने से आपकी दाढ़ी पर पिंपल्स हो सकते हैं। साथ ही दाढ़ी में खुजली और रैशेज की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं, लंबे समय तक एक ही रेजर के इस्तेमाल से संक्रमण का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए हमेशा नए रेजर का यूज करें। ग्रूमिंग प्रोटोकॉल को हमेशा ध्यान में रखकर बियर्ड को अच्छा शेप देने की कोशिश करें।

सही मॉइश्चराइज का करें इस्तेमाल (Use Moisturize Cream)

सही मॉइश्चराइज का करें इस्तेमाल (Use Moisturize Cream)
5/7

गर्मियों में दाढ़ी को ड्राई होने से बचाएं। दाढ़ी अगर के आसपास ड्राईनेस बढ़ने से पिंपल्स की समस्या भी बढ़ती है। साथ ही गर्मियों में दाढ़ियों पर ज्यादा तेल का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे में अगर आप अपनी दाढ़ी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो अपनी दाढ़ी पर माइश्चर क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी दाढ़ी ड्राई होने से बची रहेगी। ध्यान रखें कि आप अपनी दाढ़ी पर नैचुरल मॉइश्चर क्रीम का इस्तेमाल करें है। हैवी केमिकल्सयुक्त मॉइश्चर का इस्तेमाल करने से बचें। इससे दाढ़ी पर अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं।

कॉम्ब का करें इस्तेमाल (Use Beard Comb)

कॉम्ब का करें इस्तेमाल (Use Beard Comb)
6/7

आपकी दाढ़ी में अगर धूल कण हो गए हैं, तो इसे हटाने के लिए कंघी का इस्तेमाल करें। धूलकण होने पर डायरेक्ट पानी या फिर मॉइश्चर क्रीम का यूज करने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से  आपकी दाढ़ी पर धूल कण एकत्रित हो सकते हैं। धूल-कण एक साथ दाढ़ी पर चिकपने से आपके चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं। साथ ही खुजली जैसी समस्या हो भी हो सकती है। दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपनी दाढ़ी पर कॉम्ब करना न भूलें। ताकि स्वच्छता बनी रहे। साथ ही इन दिनों फैल रहे प्रदूषण और संक्रमण से बचाव किया जा सके।

दाढ़ी पर पिंपल्स का कैसे करें बचाव

दाढ़ी पर पिंपल्स का कैसे करें बचाव
7/7

इन टिप्स के माध्यम से आप खुद को एक अच्छा बियर्ड लुक (beard pimples) दे सकते हैं। ध्यान रखें कि दाढ़ी बढ़ाने के साथ-साथ उसका केयर करना भी जरूरी होता है। अगर आप अपनी दाढ़ी का केयर सही तरीके से नहीं करेंगे, तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जैसे- दाढ़ी में खुजली, दाढ़ी में मुंहासें इत्यादि। इसलिए अपनी दाढ़ी की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। बियर्ड लुक अपनाने से पहले जरूरी टिप्स फॉलो करें। ताकि आप लुक के साथ-साथ स्वस्थ रह सकें। इन दिनों हाइजीन का विशेष रूप से ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो चुका है।

Disclaimer