रात में खांसी आने का कारण और इलाज

रात में खांसी आने का कारण (nighttime cough reasons) गले में होने वाली सेंसिटिविटी भी हो सकती है। आइए जानते हैं इसके अन्य कारण और उपाय।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 24, 2015

रात में खांसी आने का कारण

रात में खांसी आने का कारण
1/8

कोई भी समस्या रात के समय कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। खासतौर पर खांसी तो रात के समय बहुत बढ़ जाती है। रात में खांसी आने का कारण (night time cough causes) एलर्जी, अस्थमा, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, गैस, सामान्य जुकाम और फ्लू होता है। पर ज्यादातर लोगों में ये परेशानी जुकाम या गले में अति-संवेदनशीलता के कारण होती है। ऐसे में आपको बिस्तर पर जाने से पहले गले में हो रहीं खराश और अति-संवेदनशील एयरवेज को शांत करने के उपाय (How to stop coughing at night naturally) करना चाहिए।  

सोने के तरीके में बदलाव

सोने के तरीके में बदलाव
2/8

काफी देर एक ही तरीके से सोने से खांसी बढ़ने से आपकी नींद खराब हो सकती है। अमेरिकी अकादमी के ओटोलर्यनोलोजी की र्हिनोलोगी और एलर्जी शिक्षा समिति के अध्यक्ष ब्रेंट ए वरिष्ठ, एमडी के अनुसार, हालाकी कुछ लोग कई जोड़ी तकिये लगाकर या झुकनेवाला कुर्सी पर सोने की कोशिश करते है। खांसी होने पर आप भी ऐसा करने की कोशिश करे, यह सार्थक हो सकता है।"

हर्बल टी का सेवन करें

हर्बल टी का सेवन करें
3/8

गर्म पेय पीने से खांसी को शांत करने मे मदद मिलती है। अमेरिकी कॉलेज ऑफ फ्यसिकीयन्स के प्रेसिडेंट एमडी मौली कुक के अनुसार, अगर किसी को ड्राइनेस महसूस होती है, तो वो नींबू का रस और शहद से बनी गरम चाय से अपने गले को नमी प्रदान कर सकता है। कैफीनयुक्त चाय, से बचें क्‍योंकि इससे आपको नींद उड़ जाती है।

चेहरे पर सीधे आने वाली हवा से बचें

चेहरे पर सीधे आने वाली हवा से बचें
4/8

अगर सोते समय छत का पंखा, हीटर, या एयर कंडीशनर आपके चेहरे के पास ही चल रहा है, तो उसकी डाइरैक्शन बदल लें। वरिष्ठ कहते हैं कि उनके रोगियों की खांसी बदतर हो जाती है, जब रात में हवा सीधे उनके चेहरे पर पड़ती है।

ह्यूमिडफाइर का प्रयोग करें

ह्यूमिडफाइर का प्रयोग करें
5/8

ह्यूमिडफाइर हवा को नम रखनेवाला है। इस उपकरण के इस्तेमाल से हवा में नमी आती है, इससे खांसी में कटौती होती हैं। कूल-एयर ह्यूमिडफाइर चलाये ताकि कोई ऐसी गर्म भाप न हो जिससे जलने का खतरा हो। साथ ही हुमिडीफिएर को समय-समय पर साफ करे ताकि ह्यूमिडफाइर मे फंगस न लगे। कुक कहते है कि इस बात का भी ध्यान रखे की ह्यूमिडफाइर में पानी न हो

बिस्तर साफ रखें

बिस्तर साफ रखें
6/8

अगर आपको खांसी है और एलर्जी की समस्या भी हैं, तो अपने बिस्तर को साफ रखे। एडेलमैन के अनुसार, धूल के कण- छोटे जीव त्वचा की मृत गुच्छे को खाने और बिस्तर में दुबकने वाले आम एलर्जी ट्रिगर हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए, प्रत्येक सप्ताह गर्म पानी में अपने सभी बिस्तर को धोये। आपके गद्दे और तकिए को प्लास्टिक मे लपेट कर रखे ताकि उनपर धूल के कण न आ सके।

खांसी की दवा भी ले सकते हैं आप

खांसी की दवा भी ले सकते हैं आप
7/8

ओवर-द-काउंटर खांसी दवाए आपकी दो तरह से मदद कर सकती हैं। एक इसमें मौजूद एक्सपेकटोरंट बलगम ढीला करने मे मदद करता हैं। दूसरा सुप्प्रेसेंट खांसी रिफ्लेक्‍स कर खांसी को रोकता है। लेबल को ध्यान से देखकर ये सुनिश्चित करें कि आप खांसी  की सही दवा ले रहे हैं या नहीं।

अपने डॉक्टर से संपर्क करें

अपने डॉक्टर से संपर्क करें
8/8

अगर आपको रात मे खांसी 7 दिनों से ज्यादा दिन तक रहती है, तो अपने डॉक्टर से समय पर अपनी जांच करवाए। हालांकि ऐसा करने से आपको ठीक होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप और आपके चिकित्सक दोनों मिलकर समस्या का कारण समझ सकते हैं - और आपकी रातों को फिर से शांतिपूर्ण बनाने मे आपकी मदद कर सकते है।

Disclaimer