अधिक डकार आये तो ये घरेलू नुस्‍खे आजमायें

डकार को हमेशा पेट भरने का संकेत माना जाता है। लेकिन डकार का बहुत ज्‍यादा आना सिर्फ पेट भरने का संकेत नहीं होता, बल्कि यह पेट से अत्‍यधिक गैस निकालने के तरीकों में से एक है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 20, 2015

प्राकृतिक तरीकों से दूर करें अत्‍यधिक डकार

प्राकृतिक तरीकों से दूर करें अत्‍यधिक डकार
1/5

डकार को हमेशा पेट भरने का संकेत माना जाता है। लेकिन डकार का बहुत ज्‍यादा आना सिर्फ पेट पेट भरने का संकेत नहीं होता, बल्कि यह पेट से अत्‍यधिक गैस निकालने के तरीकों में से एक है। जीं हो यह पेट में गैस की समस्‍या का संकेत भी हो सकता है। पेट में गैस सीने में दर्द और ऐंठन जैसी समस्‍याओं का कारण भी बन सकती है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि घरेलू उपचार डकार के इलाज में सहायक होते हैं। आइए ऐसे ही कुछ सबसे बढि़या घरेलू उपायों की जानकारी इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से लेते हैं।

बहुत उपयोगी है अदरक

बहुत उपयोगी है अदरक
2/5

अत्‍यधिक गैस के इलाज के लिए अदरक सबसे अच्‍छा उपाय है। अदरक में मौजूद तत्‍व गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मसल्‍स के इलाज में मदद करके गैस, सूजन और अत्‍यधिक डकार को रोकने में मदद करती है। साथ ही यह पाचन को ठीक कर पेट दर्द से राहत देने में मदद करती है। खाना खाने से पहले अदरक एक छोटा टुकड़ा चबाने से डकार को रोका जा सकता है। या आप अदरक की चाय के 2-3 कप पीने से भी डकार से राहत मिलती है।

डकार का इलाज करें पुदीना

डकार का इलाज करें पुदीना
3/5

पुदीना डकार को दूर करने वाली एक और अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। यह पित्‍त के प्रवाह में सुधार कर पाचन का दुरूस्‍त रखता है। जिससे गैस से आने वाली डकारों को रोकने में मदद करता है। जल्‍द राहत पाने के लिए पुदीने की चाय को कई बार सेवन करें। पुदीने की चाय बनाने के लिए एक कप उबलते पानी में कुछ पत्तियां पुदीने की डाल कर कुछ देर के लिए उबालें।

पाचक रस का उत्पादन बढ़ायें इलायची

पाचक रस का उत्पादन बढ़ायें इलायची
4/5

इलायची के सेवन से पेट में पाचक रस का उत्पादन बढ़ जाता है और यह गैस के बनाने की संभावना को कम करती है। साथ ही पाचन को दुरुस्‍त रखने और सूजन कम करने में इलायची मददगार होती है। डकार की समस्‍या होने पर इलायची कुछ दानों को दिन में 2-3 बार तक चबाये या आप इलायची को पानी में उबालकर उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

सदियों पुराना उपाय है सौंफ

सदियों पुराना उपाय है सौंफ
5/5

सौंफ डकार से राहत देने वाला सदियों पुराना उपाय है। यह पाचन तंत्र को शांत कर गैस को बनने से रोकता है। इसके साथ ही सौंफ अपच, सूजन और हार्ट बर्न को दूर करने का अच्‍छा समाधान है। कुछ भी खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ चबा लेने से डकार नहीं आती क्योंकि सौंफ में ऐसे तत्व होते हैं जो गैस को दूर करते हैं। डकार कम करने के लिए भोजन के बाद भुना हुए सौंफ का आधा चम्‍मच चबाना चाहिए।Image Source : Getty

Disclaimer