गले में अटका हुआ लगने और बेचैनी होने पर आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, तुरंत दूर होगी आपकी समस्या

अक्सर व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है कि जैसे उसके गले में कुछ अटक रहा है। लेकिन ये समस्या शुष्क हवा जा गले में सूखापन के कारण भी हो सकती है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 24, 2021

1/10

अक्सर गले में लोगों को ऐसा महसूस होता है जैसे कि गले में कुछ अटक रहा हो। सुनने में यह समस्या आम है लेकिन इसके कारण व्यक्ति को काफी असमान्यता और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि गले में कुछ ना होने के बावजूद भी अटकन महसूस होने के पीछे गले का सूखापन एक मुख्य कारण हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

गले में अटका महसूस होने के कारण

गले में अटका महसूस होने के कारण
2/10

कभी-कभी व्यक्ति को गले में अटका हुआ महसूस होने के पीछे एलर्जी, खराब गला, सर्दी, फ्लू, ट्यूमर, चोट, जीईआरडी (Gastroesophageal reflux disease) धुआं, प्रदूषित वातावरण, शुष्क हवा, अन्य जीवाणु से होने वाला संक्रमण आदि हो सकते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करना जरूरी है।

गले में अटका महसूस होने के लक्षण

गले में अटका महसूस होने के लक्षण
3/10

1 - निगलने में परेशानी होना। 2 - व्यक्ति को कम भूख लगना यानी भूख की कमी हो जाना। 3 - गले में हर वक्त खराश महसूस करना। 4 - गले में दर्द या जलन महसूस करना। 5 - समस्या के गंभीर होने पर गर्दन में सूजन का महसूस करना। 6 - गले में ज्यादा खराश होने पर गले की झिल्ली में सूजन महसूस करना।

शहद का उपयोग

शहद का उपयोग
4/10

ध्यान दें कि शहद के अंदर पाए जाने वाले गुण ना केवल गले की समस्याओं को दूर करने में उपयोगी हैं बल्कि ये खांसी, खराश, सूजन और दर्द से भी राहत पहुंचाने में व्यक्ति के काम आ सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति शहद का प्रयोग पानी के साथ कर सकता है।

नमक के पानी से गरारे करने से

नमक के पानी से गरारे करने से
5/10

अगर व्यक्ति को गले में कुछ अटकन महसूस हो रही है और यह समस्या काफी समय से है तो वह नमक के गरारे करके इस समस्या से छुटकारा पा सकता है। जी हां, इसके लिए व्यक्ति को हल्का गुनगुना पानी करना होगा और उसमें आधा चम्मच नमक डालना होगा। अब बने मिश्रण से गरारे करने होंगे। ऐसा करने से आराम मिल सकता है।

गरम पेय पदार्थ का सेवन

गरम पेय पदार्थ का सेवन
6/10

ध्यान दें कि गर्म पेय पदार्थ से भी गले की अटकन को दूर किया जा सकता है। आप चाहे तो घर पर सूप, गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन, गुनगुने पानी के साथ शहद, चाय, कॉफी आदि का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से गले में अटकन की समस्या से राहत मिलेगी।

हल्दी का उपयोग

हल्दी का उपयोग
7/10

हल्दी का उपयोग गले की इस समस्या को दूर करने में उपयोगी है। बता दें कि हल्दी के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर हल्दी का सेवन किया जाए तो यह गले की समस्या को दूर कर सकता है। आप हल्दी का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।

नारियल के तेल का उपयोग

नारियल के तेल का उपयोग
8/10

नारियल के तेल के उपयोग से गर्दन में आई अटकन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप घर पर बनाए गए सूप में नारियल का तेल मिक्स करें और इसका सेवन करें। ऐसा करने से गले की समस्या से राहत मिल सकती है।

बेकिंग सोडा का उपयोग

बेकिंग सोडा का उपयोग
9/10

बेकिंग सोडा भी गले की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आम गर्म पानी में बेकिंग सोडा के साथ नमक को मिलाएं और बने मिश्रण से गरारे करने के साथ-साथ कुल्ला करें। ऐसा करने से गले में अटकन को दूर किया जा सकता है।

खूब पानी पीने से

खूब पानी पीने से
10/10

अगर किसी व्यक्ति को गले में अटका महसूस हो रहा है तो वह भरपूर मात्रा में पानी पिएं क्योंकि कभी-कभी अटकन के पीछे मुख्य कारण शुष्क हवा या गले का सूखापन भी हो सकता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीने से व्यक्ति की अटकन की समस्या दूर हो जाती है और गला भी तरोताजा बना रहता है।

Disclaimer