गर्मी में बीमारियों से बचने के टिप्‍स

गर्मी के मौसम में कई बीमारियों के होने का खतरा होता है, बीमारियों के प्रकोप से बचने के लिए इन तरीकों को आजमायें।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 30, 2014

कैसे रहें इस मौसम में

कैसे रहें इस मौसम में
1/11

हालांकि आप हर मौसम में अपने और बच्‍चों की सेहत का ध्‍यान रखते हैं। लेकिन गर्मी में कई बीमा‍रियां होने का खतरा ज्‍यादा होता है। बच्‍चों की छुट्टियों होती हैं और अक्‍सर वे धूप में भी बाहर खेलने लगते हैं। इस मौसम में अपने परिवार को सुरक्षित रखने के उपायों के बारे में ध्‍यान दीजिए।

मच्‍छर से बचें

मच्‍छर से बचें
2/11

इस मौसम में मच्‍छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। मच्‍छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसे रोग हो सकते हैं। मच्‍छरों को अपने से दूर रखने के लिए घर के आसपास पानी न जमने दें, खिड़कियों और दरवाजों में जाली लगवायें। रात को सोते वक्‍त मच्‍छरदानी का प्रयोग करें।

फैशनेबल चप्‍पलें

फैशनेबल चप्‍पलें
3/11

गर्मी के मौसम में कई प्रकार के रंग-बिरंगे स्‍लीपर्स पहनकर लोग गर्मियों का आनंद उठाते हैं। कुछ लोग यात्रा के दौरान और शाम में घूमते वक्‍त इन स्‍लीपर का प्रयोग करते हैं। इनसे आपके पैरों में चोट लग सकती है और कीड़े काटने से इंफेक्‍शन होने का खतरा भी होता है। इसलिए गर्मी में जूतों का ज्‍यादा प्रयोग कीजिए।

अन्‍य बीमारियां

अन्‍य बीमारियां
4/11

गर्मी में जो लोग अपने चेहरे को कपड़े से ज्‍यादा कवर रखते हैं उनके चेहरे पर पिंपल्‍स और अन्‍य दानें निकल आते हैं। यह आमतौर पर बच्‍चों में ज्‍यादा होता है। इस मौसम में घमौरियां और चकत्‍ते ज्‍यादा होते हैं। इनसे बचने के लिए बर्फ का प्रयोग कीजिए, बच्‍चों के शरीर पर दानें हों तो कैलामाइन लोशन लगाइए।

धूप में न टहलें

धूप में न टहलें
5/11

गर्मी में अगर जरूरी न हो तो बाहर जाने से बचें। धूप में टहलने से सनबर्न हो सकता है। अगर बाहर जाना जरूरी हो तो छाता साथ ले जायें, सनग्‍लासेज का प्रयोग करें। धूप से बचाने वाली क्रीम का भी प्रयोग करें।

ताजे फल खायें

ताजे फल खायें
6/11

ताजे फल औ सब्जियों का सेवन गर्मियों में जरूर करें। मौसमी फलों का जूस भी पी सकते हैं। बच्‍चों को टमाटर और संतरे का जूस पिलायें। सेब, खरबूज, संतरा, स्‍ट्राबेरी जैसे फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होता है जिससे त्‍वचा ग्‍लो करती है। इनमें विटामिन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

पानी का अधिक सेवन

पानी का अधिक सेवन
7/11

गर्मी में अधिक शुष्‍कता के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। पानी की कमी की वजह से शरीर कई रोगों का शिकार हो सकता है। इसलिए नियमित रूप से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी जरूर रख लेकर जाये। क्‍योंकि गर्मी में पानी के इस्तेमाल साथ शुद्धता का भी ध्यान रखना चाहिए।

शुद्धता का ध्‍यान रखें

शुद्धता का ध्‍यान रखें
8/11

गर्मियों में ज्‍यादातर बीमारियां शुद्धता का ध्‍यान न रखने से होती है। खासकर शुद्धता का ध्‍यान न रखने पर इस मौसम में बच्‍चे बीमारियां का ज्यादा शिकार होते हैं। इसलिए माता-पिता को चाहिए कि बच्‍चों पर अधिक से अधिक नजर रखें।

पाचन के लिए हर्ब्‍स

पाचन के लिए हर्ब्‍स
9/11

बहुत से ऐसे हर्ब्‍स हमारी प्रकृति में उपलब्‍ध है जिन्‍हें ग‍ार्मियों में लेने से आप बीमारियों से बचें रह सकते हैं। यह गर्मी में आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ते है जिनसे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इसलिए अपनी पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिये धनिया, मेथी, सौंफ, दालचीनी, अदरक, जीरा आदि को अपने आहार में शामिल करें।

मिर्च-मसालों का कम उपयोग

मिर्च-मसालों का कम उपयोग
10/11

गर्मी में ज्‍यादा मिर्च-मसाले युक्त आहार आपके पेट के लिए कई रोगों को दावत दे सकता है। इसलिए इसके प्रयोग में सावधानी बरतें। अपने खाने में आप कम से कम मसाले का उपयोग करें। गर्मी में घर से बाहर निकलते समय हल्का भोजन करके ही निकलें।

Disclaimer