प्याज को बिना ठंडा किए भी काट सकते हैं प्याज, नहीं निकलेंगे आंसू

प्याज काटने समय अगर आंसू निकलते हैं तो इस स्लाइडशो में दिए गए तरीकों को आजमाएं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 16, 2017

प्याज काटना और रोना

प्याज काटना और रोना
1/5

सबको मालुम है कि प्याज काटने समय आंसू निकलते हैं। प्याज काटने समय आंसू नहीं निकले इसके लिए लोग प्याज को काटने के दस से बीस मिनट पहले उसे पानी में भिगो देते हैं या फ्रिज में रख दें। इससे प्याज काटने समय आंसू नहीं निकलते... ये भी सबको मालुम है। लेकिन जब प्याज तुरंत काटकर सब्जी बनानी है तब क्या करें...? इसका जवाब हम देते हैं।

मोमबत्ती जलाएं

मोमबत्ती जलाएं
2/5

कुछ लोगों का मानना है कि मोमबत्ती जलाकर प्याज काटने से आंसू नहीं निकलते हैं। माना जाता है कि प्याज काटने के दौरान जो गैस निकलती है वो मोमबती के द्वारा खींच ली जाती है। इसे लोग उतना कारगर नहीं मानते हैं। लेकिन इतना जरूर है कि इससे प्याज की खुशबू नहीं आती। वास्तव में मोमबत्ती की खुशबू प्याज की बदबू को ढक देती है।

पंखे या कूलर के सामने काटें

पंखे या कूलर के सामने काटें
3/5

प्याज काटने का काम अगर तुरंत करना है तो किचन में काटने के बजाय पंखे के सामने या कूलर के सामने काटें या फिर खिड़की के सामने काटें। इससे गैस पंखे या कूलर की हवा से उड़ जाएगी। जिससे प्याज काटने से निकलने वाली गैस आपकी आंखों में नहीं जाएगी और आंसू नहीं निकलेंगे।

चश्मा या घूंघट का इस्तेमाल करें

चश्मा या घूंघट का इस्तेमाल करें
4/5

घूंघट लेने से चिढ़ होती होगी, लेकिन आपको मालुम है घूंघट भी प्याज काटने के दौरान आंसू निकलने से रोकता है। इसलिए प्याज काटने के दौरान चश्मा पहनें या घूंघट करें। आपको केवल ये ध्यान रखना है कि प्याज काटने समय निकलने वाली गैस आपकी आंखों में ना जाएं।

ब्रेड खाएं

ब्रेड खाएं
5/5

ये सबसे आसान उपाय है और कारगर भी। इसके लिए आपको केवल प्याज काटने के दौरान मुंह में चूइंगम रखने की जरूरत है। अगर चूइंगम नहीं भी है तो मुंह में ब्रेड या रोटी का टूकड़ा रख लें और प्याज काटने के दौरान ब्रेड या रोटी को धीरे-धीरे चबाएं। इससे लार ग्रंथी एक्टिव हो जाएगी और मुंह में पानी बनेगा। जिससे आंखों से पानी नहीं निकलेगा।  

Disclaimer