दुबले बच्चों को सिर्फ 15 दिन में हेल्दी बनाते हैं ये सस्ते फूड्स

हर माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे शारीरिक तौर पर हेल्दी और स्वस्थ रहें।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 03, 2018

हेल्दी और स्वस्थ बच्चे

हेल्दी और स्वस्थ बच्चे
1/6

हर माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे शारीरिक तौर पर हेल्दी और स्वस्थ रहें। हालांकि ज्यादा हेल्दी बच्चे पतले बच्चों की तुलना में जल्दी बीमारी की चपेट में आते हैं। लेकिन कई बार ज्यादा दुबला-पतला होना भी शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। ऐसे में आज हम आपको दुबले पतले बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए कुछ फूड्स बता रहे हैं।

केले हैं हेल्दी

केले हैं हेल्दी
2/6

बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए केला सबसे अच्छा फूड माना जाता है। केले में मौजूद ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटामिन B बच्चों को स्टेमिना और एनर्जी बढ़ाने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाते हैं। जिसके चलते बच्चा जो खाता है वो जल्दी फिल्टर होकर शरीर में खून बढ़ाता है। शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों को सुबह-शाम केले खिलाने चाहिए।

फल और ड्राई फ्रूट्स

फल और ड्राई फ्रूट्स
3/6

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना कोई फल या ड्राई फूट्स खिलाएं। इससे कोलेस्‍ट्रॉल और कैलोरी भरपूर मात्रा में मिलने से बच्चे जल्द ही मोटे होने लगते है।

मूंगफली

मूंगफली
4/6

मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है। इसमें विटामिन B3 और भरपूर मात्रा में ऊर्जा होताी है। जो हमारे दिमाग को तेज बनाता है। इसके सेवन से स्मरण शक्ति बढ़ती है। एक तरह से इसे ब्रेन ड्राई फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व दिमाग के काम करने की शक्ति को बढ़ाते हैं जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अखरोट

अखरोट
5/6

अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है। अखरोट को फोड़ने पर यह अन्दर से मनुष्य के दिमाग की तरह दिखता है। सिर्फ दिमाग की तरह दिखने की वजह से इसे ब्रेन फूड नहीं कहा जाता, बल्कि इसके गुण कमाल के हैं। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में अखरोट खाने से भूलने की आदत दूर होती है और याददाश्त तेज होती है।

अंडे और आलू

अंडे और आलू
6/6

अंडे और आलू भी जल्दी वजन बढ़ाने का अच्छा उपाय है। सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चों को आलू बहुत पसंद होता है। आप उन्हें अंडे और आलू उबाल कर भी दे सकते हैं। कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन से भरपूर आलू और अडे बच्चे का वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करते है।

Disclaimer