घर में मौजूद इन जहरीली चीजों को निकाल फेंके

घर में मौजूद चीजों में कई ऐसे रसायन होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके बारे में जानें और उनका प्रयोग ना करें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 25, 2014

घर में मौजूद जहरीले पदार्थ

घर में मौजूद जहरीले पदार्थ
1/8

कहने के लिए घर से सुरक्षित कोई जगह नहीं लेकिन आपके घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही हैं। इन चीजों में कई ऐसे रसायन मिले होते हैं जो आप और आपके परिवार की सेहत बिगाड़ सकते हैं। आइए जानें इन चीजों के बारे में और उनका प्रयोग तुरंत बंद करें।

प्लास्टिक फूड कंटेनर

प्लास्टिक फूड कंटेनर
2/8

क्या आपने कभी सोचा है कि प्लास्टिक के डिब्बों को धोने के बाद उनका रंग को फीका पड़ जाता है? प्लास्टिक के टूटने के कारण ऐसा होता है जिससे खतरनाक केमिकल आपके खाने में जाते हैं। कई प्लास्टिक कंटेनर केमिकल से बनते है जिसमें पैथेलैट्स भी शामिल है जिसमें खतरनाक केमिकल होते हैं। इसलिए कांच के कंटेनरों का प्रयोग करना अच्छा रहता है।

प्लास्टिक कंटेनर में खाना पकाना

प्लास्टिक कंटेनर में खाना पकाना
3/8

माइक्रोवेव में प्लास्टिक कंटेनर में खाना पकाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जब प्लास्टिक गर्म होता है तो उसमें से केमिकल निकलते हैं जो आपके खाने में मिल जाते हैं। इसलिए अच्छा होगा कि आप कांच के बर्तन में खाना पकाएं या गर्म करें।

नॉनस्टिक पैन

नॉनस्टिक पैन
4/8

कई नॉनस्टिक पैन में ढेर सारे केमिकल होते हैं जिन्हें पीएफओए कहते हैं। यह लैब में मौजूद जानवरों में कैंसर का कारण हो सकता है। पैन में मौजूद लाइनिंग को आप स्क्रैच कर सकते हैं। ऐसे में जब आप पैन पर खाना बनाते हैं तो यह आपके खानों में मिल जाती है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप स्टील के बर्तनों का प्रयोग करें।

एयर फ्रेशनर

एयर फ्रेशनर
5/8

घर में एयर फ्रेशनर का प्रयोग ना करें। क्योंकि जब सांस लेंगे तो इसकी महक आपके ब्लड तक पहुंचती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद रसायन जिसे पैथेलेट्स कहते हैं वो भी आपके ब्लड में पहुंचकर प्रजनन से जुड़ी समस्याओं को जन्म देता है। इसलिए अच्छा होगा कि घर में ताजे फूल रखें।

परफ्यूम

परफ्यूम
6/8

परफ्यूम में कई तरह के रसायन मिले होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। परफ्यूम पर कभी भी इंग्रीडेंट्स नहीं लिखे होते है क्योंकि वो रसायनों को नाम नहीं बताना चाहते हैं। इसलिए परफ्यूम की जगह प्राकृतिक ऑयल का प्रयोग करें।  

सफाई की चीजें

सफाई की चीजें
7/8

घर की सफाई की चीजों को प्रयोग करने से पहले उसमें मौजूद केमिकल के बारे में पढ़ना ना भूलें। ज्यादातर सफाई की चीजों में पैथेलेट्स होता है। अच्छा होगी कि आप प्राकृतिक चीजों से बेकिंग सोडा, बोरेक्स, सिरका और नींबू जैसी चीजों से घर की सफाई करें।

कॉस्मेटिक

कॉस्मेटिक
8/8

सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरमेंट (सीएसई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉस्मेटिक उत्पादों में जरूरत से ज्यादा रसायन इस्तेमाल हो रहा है जो सेहत के लिए बहुत घातक हो सकते हैं। क्रीम और महिलाओं की लिपस्टिक में तो ऐसे रसायन पाए गए हैं जिसे त्वचा पर इस्तेमाल करने की इजाजत ही नहीं है।

Disclaimer