रोज दूध में मिलाएं ये चीजें, आपकी हर बीमारी हो जाएगी छू मंतर

अक्सर हमारे घर में ही बहुत सारी प्राकृतिक औषधियों के तौर पर चीजें मौजूद होती हैं। जैसे की दूध में तुलसी पत्ता मिलाकर पीने से ही बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jul 03, 2017

दिल की बीमारी

दिल की बीमारी
1/5

दिल की बीमारी में तुलसी वाला दूध पिएं। यदि घर में किसी को दिल से जुड़ी बीमारी है तो आप दूध में तुलसी के पत्ते मिलाकर गर्म करें। फिर इस दूध को ठंडा करके पिएं। इससे दिल से जुड़ी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

पथरी की समस्या

पथरी की समस्या
2/5

अगर पथरी की समस्या हो गई है और डॉक्टर्स ऑपरेशन करने की कह रहे हैं तो एक सप्ताह तक सुबह खाली पेट एक ग्लास दूध पीना शुरू करें। इस उपाय से कुछ ही दिनों में किडनी की पथरी गलकर निकल जाएगी। आपको इस समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा और ऑपरेशन भी नहीं कराना पड़ेगा।

फ्लू

फ्लू
3/5

मौसम बदल रहा है और मच्छर बढ़ने लगे हैं। ऐसे में फ्लू के होने का खतरा इस मौसम में अधिक होता है। वायरल फ्लू होने से शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए दूध में तुलसी के पत्ते, लौंग और काली मिर्च मिलाकर गर्म करें। फिर इसे ठंडा कर के पिएं। सुबह खाली पेट दूध को इस तरह से गर्म करके पीने से ज्यादा आराम मिलता है। इससे प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहेगा और फ्लू से जल्दी से आराम मिल जाएगा।

कैंसर की समस्या

कैंसर की समस्या
4/5

दूध में विटामिन सी को छोड़कर बाकी सारे विटामिन्स और खनिज तत्व मौजूद होते हैं। वहीं तुलसी का एंटीबायोटिक गुण कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है। कैंसर में दूध में तुलसी पत्ता गर्म करके सुबह-शाम पिएं। नियमित तौर पर सुबह-शाम इस दूध को पीने से कैंसर जैसी बीमारी शरीर को छू भी नहीं पाएगी।

माइग्रेन

माइग्रेन
5/5

माइग्रेन में भी दूध एक अच्छा इलाज माना जाता है। अगर किसी को सिरदर्द हमेशा रहता है तो इसे नजरअंदाज ना करें और एक बार चेकअप करा लें। अगर माइग्रेन है तो अभी से सुबह-शाम तुलसी और हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर दें। यह माइग्रेन और सिर के सामान्य दर्द को भी ठीक कर देती है।

Disclaimer