इस महाशिवरात्रि पर एनर्जेटिक रहने के लिए खाएं ये फलाहार

अगर इस महाशिवरात्रि पर आप खुद को एनर्जेटिक रखना चाहते है तो अपनाएं ये फलाहार।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 23, 2017

फलाहार में खाएं ये आहार

फलाहार में खाएं ये आहार
1/6

महाशिवरात्रि का व्रत, हिंदुओं का महत्‍वपूर्ण व्रत है। यह व्रत, भगवान शिव को समर्पित है, माना जाता है कि इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था। शिवरात्रि यानी शिव के त्‍यौहार के दिन बच्‍चे से लेकर बूढ़े तक सभी व्रत रखते हैं। वैसे तो उपवास के दौरान फलाहार खाया जाता है, और कई लोग सेंधा नमक डालकर तो कुछ बिना नमक के सिर्फ फल और जूस से फलाहार करते हैं। व्रत के दौरान कुछ लोगों को थकान महसूस होने लगती है। अगर आपको भी ऐसा ही महसूस होता है तो आज हम आपको ऐसे फलाहार के बारे में बताएंगे जिनका सेवन कर आप खुद को पूरा दिन एनर्जेटिक रख सकते हैं।

मखाने और मूंगफली का सेवन

मखाने और मूंगफली का सेवन
2/6

एनर्जिक रहने के लिए महाशिवरात्रि के दिन अपने फलाहार में मखाने और मूंगफली को शामिल करें। इसे खाने से पेट हल्‍का रहता है और आप पूरे दिन ताजा महसूस करते हैं। मूंगफली विटामिन और मखाने कैल्शियम से भरपूर होते हैं। आप मखाने की खीर बना सकते हैं या मखाने या मूंगफली को फ्राई करके खा सकते हैं। Image Source : intoday.in

ठंडाई

ठंडाई
3/6

ठंडाई पेट के लिए बहुत अच्‍छी होती है और इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। दूध से बनी ठंडाई में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। बादाम, पिस्ता, काजू, कई तरह के ड्राई फ्रूट्स डालकर ठंडाई बनाई जाती है। साथ ही इसमें इलायची भी डाली जाती है। व्रत के दौरान दिन में एक या दो बार ठंडाई पीने से पेट ठंडा रहता है।

जूस और फल

जूस और फल
4/6

एनर्जी से भरपूर रहने के लिए आप इस दिन फल और फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इस दौरान संतरे बहुत मिलते हैं, आप चाहें तो संतरे का जूस या अनानास का जूस भी पी सकते हैं। फल में आप बेर और पपीता खा सकते हैं। अनानास एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन और दूसरे न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और संतरे में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं।

कुट्टू या सिंघाड़े

कुट्टू या सिंघाड़े
5/6

कुट्टू के आटे के चीले या इसके परांठे भी बना सकते हैं। आप चीले में खीरा या घीया खिसकर भी मिला सकते है। यह हेल्‍दी होने के साथ आपको ऊर्जावान रखेगा। या आप सिंघाड़े के आटे से कटलेट बना सकते हैं। कई सब्जियों को घिस लें जैसे गाजर, आलू और शिमला मिर्च और नमक हरी मिर्च मिलाकर उस मिश्रण को गोला बनाकर तेल में फ्राइ कर लें। सब्जियों से भरपूर होने के कारण इस कटलेट में फाइबर काफी मात्रा में होता है।

आलू

आलू
6/6

शिवरात्रि के दौरान आप आलू से बनी चीजें भी खा सकते हैं, जैसे आलू की चाट या दही आलू। आलू में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है। आलू शुगर का अच्छा स्रोत होता है। इसलिए आलू का सेवन एनर्जी देने के लिए अच्छा होता है। या आप आलू भरके टिक्की भी बना सकते हैं। इससे आपको भरा हुआ सा भी महसूस होता है।

Disclaimer