जानें कैसे बालों की समस्‍याओं को दूर करता है संतरा

बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए आपके सारे नुस्खे बेकार हो चुके हैं तो ये नुस्खा अपनाएं, बालों में संतरे का इस तरह से इस्तेमाल करने पर बालों से संबंधित सारी समस्या दूर हो जायेगी।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jul 06, 2016

संतरे का इस्तेमाल

संतरे का इस्तेमाल
1/6

बालों के झड़ने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन जो जरूरी होता है वो नहीं करते। क्या आप हर नुस्खे अपना चुके हैं? नहीं एक बार फिर से सोचिये। क्योंकि यहां हम बालों के लिए संतरों का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और अन्‍य पौष्टिक तत्‍व होते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर बालों के लिए संतरों के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो इस स्लाइडशो में इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानिये।

रूसी दूर भगाये

रूसी दूर भगाये
2/6

संतरा बालों की रूसी को दूर करने में मदद करता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी बालों को मॉश्चराइज करने का काम करता है जिससे बालों के रुसी की समस्या दूर हो जाती है। लेकिन हां कई बार संतरों में मौजूद सिट्रस एसिड बालो को थोड़ा नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए रुसी हटाने के लिए बालों में संतरों का उचित मात्रा में इस्तेमाल करें।

बालों का झड़ना रोके

बालों का झड़ना रोके
3/6

अगर बाल बहुत झड़ते हैं तो भी संतरे फायदेमंद है। दरअसल संतरे में विटामिन सी और बायोफ्लेवनाइड मौजूद होता है। ये दो तत्व शरीर और सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं। जिसस सिर की त्‍वचा में ब्‍लड सकुलेशन बढ़ने से बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

कंडीशनिंग करें

कंडीशनिंग करें
4/6

रोजाना के प्रदुषण और धूप से बालों को काफी नुकसान हो जाता है जिससे बालों की नमी खत्म हो जाती है और बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों को कंडीशनिंग की जरूरत होती है। कई बार लोग बालों को कंडिशनिंग करने के लिए मार्केट में मिलने वाले कंडीशनर का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये प्रोडक्ट ज्यादा फायदा नहीं पहुंचाते हैं। ऐसे में संतरे से बालों की कंडीशनिंग करें। संतरे के रस को शहद और पानी के साथ अच्छी तरह से मिक्‍स कर के बालों पर 15 मिनट के लिये लगाएं औऱ हल्क गुनगुने पानी से धो लें। बालों की चमक वापस आ जाएगी।

बालों को मजबूत बनाए

बालों को मजबूत बनाए
5/6

बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है कमजोर बाल। आज की अनियमित लाइफ-स्टाइल और खान-पान की आदत का सबसे पहले प्रभाव बालों पर पड़ता ह जिससे बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को मजबूत बनाने के लिए संतरों को इस्तेमाल करें। संतरे में मौजूद सिट्रस एसिड बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

बदबू दूर करने के लिए

बदबू दूर करने के लिए
6/6

कई बार बालों में प्याज या लहसून या कई और घरेलू नुस्खे अपनाने पर उसकी महक बालों में ही रह जाती है जो आस-पास के लोगों को भी आती है। इस खुशबू को या पसीने की बदबू को दूर करने के लिए संतरे का इस्तेमाल करें। बालों को खुशबू देने के लिए बालों को धोने के बाद बालों में कुछ देर के संतरे का रस लगा लें और फिर धो लें। इससे बालों से संतरे की भीनी-भीनी महक आएगी।

Disclaimer