सावधान! दूध और ये चीजें साथ में खाने से आप हो सकते हैं नपुंसक

दूध अपने आप संपूर्ण आहार है। लेकिन जब आप इसे इन असंतुलित चीजों के साथ खाते हैं तो ये जहर बन जाता है। पुरुष तो इससे नपुंसक तक बन सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: May 18, 2017

दूध कैसे बनता है जहर

दूध कैसे बनता है जहर
1/5

दूध अपने आप में संपूर्ण आहार माना जाता है। लेकिन कई बार संपूर्ण आहार भी जहर बन जाता है। ऐसा तब होता है जब आप गलत चीज के साथ उसका सेवन करते हैं। अब आप अमृत को ... जहर के साथ खाएंगे तो वो जहर ही होगा। इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि अमृत समान दूध के लिए कौन-कौन सी चीज जहर है। अगर इस चीज की जानकारी नहीं है तो इस लेख में जानें।

दूध के साथ संतरा, अंगूर, नींबू और लीची

दूध के साथ संतरा, अंगूर, नींबू और लीची
2/5

फल भी अमृत समान हैं लेकिन जब आप इसे दूध के साथ खाते हैं तो ये नुकसान भी कर देते हैं। कुछ विशेष तरह के फल जैसे संतरे, अंगूर, नींबू, लीची और खट्टे फलों को दूध के साथ नहीं खाना चाहिए। ये सारी चीजें दूध को फाड़ देती हैं जिससे नुकसान होता है। वैसे माना जाता है कि ये सारे फल आपके पेट को ठंडा करते हैं जबकि दूध गर्म करता है। जिससे आप के शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। ये पेट में असंतुलन पैदा करते हैं जिससे पेट में ‘अमा’ या जहरीले पदार्थ बनते हैं। इसके परिणामस्वरूप जुकाम, खांसी, कफ और एलर्जी होती है।

दूध और मांस

दूध और मांस
3/5

दूध एक सम्पूर्ण व पौष्टिक भोजन है औऱ मांस को भी संपूर्ण आहार में गिना जाता है। लेकिन इन सारे विटामिन्स और प्रोचीन को पचाने में शरीर को थोड़ा वक्त लगता है। ऐसे में जब आप दोनों चीजें साथ में खाते हैं तो शरीर में पोषक तत्वों की अधिकता हो जाती है जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है।

दूध और मछली

दूध और मछली
4/5

मछली शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन जब आप इसे दूध के साथ लेते हैं तो इससे पेट में जहरीले पदार्थ पैदा होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार ये दोनों पदार्थ साथ में खाने से पेट में अम्ल पैदा करते हैं जिससे बदजहमी औऱ पेट में दर्द की समस्या होती है। नियमित तौर पर खाने से यह शरीर के कई क्रियाओं और हार्ट को परेशानी में डालती हैं।

दूध और नमक

दूध और नमक
5/5

दूध और नमक एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए ये शरीर पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। दूध को कई व्यंजनों का आधार माना जाता है। जबकि ऐसा मानकर हम शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इन दोनों चीजों को एक साथ लेने का प्रभाव आपको एकदम से नहीं दिखेगा। यह आपको कई सालों बाद प्रकट होगा। इससे सफेद रोग भी होता है।

Disclaimer