मुश्किल हों जब हालात, तो इन 8 बातों को रखें याद!

वक्‍त भले ही मुश्किल हो, लेकिन आपको हमेशा उन चीजों के लिए शुक्रगुजार होना चाहिये जो आपके पास हैं। अंधेरा कितना भी घना क्‍यों न हो, किरणें बादलों को चीरकर बाहर आ ही जाती हैं।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Jul 03, 2014

मुश्किलों से लड़ने का हो जज्‍बा

मुश्किलों से लड़ने का हो जज्‍बा
1/9

उन चीजों से परेशान न हों, जो आपके पास नहीं हैं। बल्कि उन चीजों का शुक्र करें जो आपके पास हैं। आज जो आपके पास है, हो सकता है कि उसके लिए किसी दूसरे व्‍यक्ति को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हो। खुश रहने का पहला नियम है कि आप अपनी समस्‍याओं से लड़ने का जज्‍बा रखें।

कुछ चीजों पर आपका इख्‍त‍ियार नहीं

कुछ चीजों पर आपका इख्‍त‍ियार नहीं
2/9

कुछ चीजें आपके काबू से बाहर होती हैं। इस बात को जितना जल्‍दी हो सके स्‍वीकार कर लें। इससे आपके लिए अपनी समस्‍याओं को काबू करना आसान होगा। बेशक यह कहना आसान है और करना जरा मुश्किल, लेकिन आपके पास इसके अलावा कोई दूसरा रास्‍ता नहीं। जिन चीजों पर आपका नियंत्रण नहीं, उन्‍हें लेकर परेशान होने से फायदा भी क्‍या है।

सुख-दुख चलते रहते हैं

सुख-दुख चलते रहते हैं
3/9

याद रखें कि मुश्किलें और कठिन समय बिना किसी मकसद के नहीं आते। यह मकसद होता है कि हम जीवन में आगे बढ़ें। यह मकसद हमें जिंदगी में आगे बढ़कर कुछ हासिल करने की प्रेरणा देता है। और बिना संघर्ष के सफलता नहीं मिलती।

असफलता से सीखें

असफलता से सीखें
4/9

असफलता वास्‍तव में सफलता की यात्रा में एक पड़ाव भर है। अपना काम करें। और अगर इसमें आप नाकाम हो जाते हैं, तो बजाय कि हार मानकर बैठ जाएं, आपको चाहिये कि सफलता की तलाश में एक बार और जुट जाएं। नाकामी वास्‍तव में आपको बहुत कुछ सिखाती है। उस सीख से ही आपकी कामयाबी का मार्ग प्रशस्‍त होता है। हो सकता है कि कुछ समय लगे, लेकिन अंत में कामयाबी आपके कदम चूमेगी।

यह वक्‍त भी गुजर जाएगा

यह वक्‍त भी गुजर जाएगा
5/9

जीवन में कुछ भी स्‍थायी नहीं, दर्द और मुश्किल भी नहीं। समय से बड़ी और कोई दवा नहीं। गुजरते वक्‍त के साथ सब ठीक हो जाएगा। कुछ वक्‍त दें। अगर आज आपका वक्‍त अच्‍छा है, तो उसका आनंद लें। यह भी हमेशा नहीं रहने वाला। और अगर वक्‍त आपके साथ नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं यह भी हमेशा नहीं रहने वाला।

जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं

जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
6/9

आज अगर आप ढलान पर हैं, तो कल ऊंचाइंया भी आप ही की होंगी। याद रखें, मुश्किल हालात जीवन का हिस्‍सा भर हैं। इन मुश्किल हालात में हारकर बैठने के बजाये आपको एक बार फिर कामयाब होने के रास्‍ते तलाशने की जरूरत है।

चाहने से कुछ नहीं होता

चाहने से कुछ नहीं होता
7/9

बिना कुछ किये कामयाब होने से अच्‍छा है कि आप कुछ करके नाकामयाब हो जाएं। वो कहते हैं ना, फैसला होने से पहले, मैं भला क्‍यों हार मानूं, जग अभी जीता नहीं है, मैं अभी हारा नहीं हूं। तो, जब तक आप हार मानते नहीं हैं, तब तक आपकी हार होती नहीं है।

निशान संघर्ष की पहचान हैं

निशान संघर्ष की पहचान हैं
8/9

जिंदगी में कोई निशान आपके संघर्ष की कहानी है। यह उस मुश्किल वक्‍त की निशानी है, जिससे आप अपनी क्षमताओं और आत्‍मबल के सहारे उबर पाये हैं। इन निशानों ने आपको मजबूत बनाया है। इन्‍हीं मुश्किलों से पार पाकर आप यहां तक पहुंचे हैं। तो इन जख्‍मों को अपने लिए गहना समझें।

जो होना है, सो होता है

जो होना है, सो होता है
9/9

जब-जब जो-जो होना है, तब-तब सो-सो होता है। इस बात को गांठ बांध लीजिये। जिंदगी में जब मुश्किलें आयें तो मुस्‍कुराइये। देखिये कैसे मुश्किलें कम हो जाएंगी। रोने से और हालात को कोसने से कुछ नहीं होता। जीवन में जो होना है, वह होकर रहता है। इसलिए आप बस अपना प्रयास किये जाइये।

Disclaimer