हाई हील्‍स खरीदने से पहले रखें इन 5 बातों का खयाल

अगर आप अपने लिए हाई हील्स खरीदने वाली हैं तो इन चीजों को ध्यान में रखकर हाई हील्स खरीदें जिससे की हाई हील्स का आपके स्वास्थ्य पर कम से कम बूरा असर पड़े।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 01, 2016

हाई हील्स की खरीदारी

हाई हील्स की खरीदारी
1/6

आपके पैरों की सेहत आपके द्वारा पहने जाने वाले सैंडल्स और हाई हील्स पर काफी निर्भर करती है। ऐसे में सैंडल्स और हाई हील्स की खरीदारी सोच-समझकर ही करें। क्योंकि गलत हाई हील्स से आपके पैर बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में पैसे देकर महंगे हाई हील्स अगर आप खरीदने का विचार कर रही हैं तो इन जरूरी बातों का ख्याल रखें।

पैरों का साइज लें

पैरों का साइज लें
2/6

अगर आपको लगता है कि आपके पैर एक उम्र के बाद समान ही रहते हैं तो आप गलत सोच रही हैं। क्योंकि हर उम्र में कमर के साथ पैरों के पंजों में भी फर्क आता है। ऐसे में हाई हील्स लेने से पहले एक बार फिर से अपने पैरों का माप जरूर ले लें।

थोड़ा चलें

थोड़ा चलें
3/6

हील्स लेने से पहले उन्हें पहनकर इधर से उधर चलें। अगर आपको चलने में थोड़ी सी भी कठिनाई महसूस हो रही है तो बिल्कुल भी ये सोचकर ना लें कि रेग्युलर पहनने के बाद ठीक हो जाएगा। सैंडल और हाई हील्स के साथ ऐसा नहीं होता इसलिए ये चप्पलों से अलग होते हैं।

दोपहर में खरीदें

दोपहर में खरीदें
4/6

सैंडल और हाई हील्स हमेशा दिन में रोशनी में खरीदने जाएं। क्योंकि पूरे दिन चलने से पैर थोड़े फैले रहते हैं जिससे कि आप वही सैंडल ले पाएंगी जो आपको फिट आ रहे होंगे।

हील कैप लगाएं

हील कैप लगाएं
5/6

अधिकतर बार आपने कई महिलाओं के चलते वक्त नोटिस किया गया होगा कि उनके हील्स से टक-टक की आवाजें आती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके हील्स से ये आवाजें ना आएं तो अपने हील्स के साथ हील्स कैप भी ले लें। इससे आपके आस पास के लोगों को आपके हील्स की आवाज़ नहीं आएगी और थो़ड़ा सपोर्ट भी मिलेगा।

आर्च सपोर्टर लें

आर्च सपोर्टर लें
6/6

हाई हील्स पहनने से पैरों में काफी दर्द होने लगता है। इस दर्द से बचने के लिए आप हील्स में एक्स्ट्रा सपोर्ट लगा सकते हैं। हील्स में एक्सट्रा सपोर्ट बनाने के लिए आर्च सपोर्टर या इन्सोल सपोर्टर हील्स के साथ ही खरीदें। जिससे की पूरे दिन हील्स पहनकर घूमने में परेशानी ना हो।

Disclaimer