बातें जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं

हर रोज आपके जीवन में कई ऐसी बातें होती हैं जो धीरे-धीरे त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन बातों की जानकारी ही सबसे बड़ा बचाव है। जानें क्या हैं वो बातें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 07, 2014

चीजें जो त्वचा के लिए ठीक नहीं

चीजें जो त्वचा के लिए ठीक नहीं
1/9

रोजमर्रा के जीवन में अनजाने में हम कई ऐसी बातें करते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। अगर आप इन बातों के बारे में जानेंगे तो आपको पता लगेगा कि यह बातें किस तरह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानें क्या हैं वे बातें।

फोन पर ज्यादा बात करना

फोन पर ज्यादा बात करना
2/9

फोन पर लगातार बात करना आपकी त्वचा को नुकसना पहुंचा सकता है। एक अध्ययन में पता चला है कि कैसे लगातार गाल से फोन के चिपके रहने पर दाने व मुंहासे निकल आते हैं, चाहे आपका फोन साफ और बेक्टीरिया मुक्‍त हो या न हो। इसकी वजह से गर्मी और घर्षण उत्पन्न होता है, जिसके परिणामस्‍वरूप मुंहासे निकल आते हैं।

तरह-तरह के मेकअप का प्रयोग

तरह-तरह के मेकअप का प्रयोग
3/9

अगर आप कोई मेकअप उत्पाद को अपनी त्वचा पर प्रयोग करना चाहते हैं तो उसे चेहरे पर लगाने की जगह अपने हाथों पर प्रयोग करके देखें। इससे त्वचा को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

धूम्रपान की आदत

धूम्रपान की आदत
4/9

धूम्रपान केवल त्‍वचा में रक्‍त के संचार को घटाता ही नहीं है, बल्कि हानिकारक पदार्थों के प्रति संवेदनशील बनाता है, जिसका त्‍वचा एवं रक्‍त पर प्रभाव पड़ता है। ऊपर से, ऐसी आदत के कारण झुर्रियां पड़ने लगती हैं और त्‍वचा खराब हो जाती है।

गर्म शावर लेना

गर्म शावर लेना
5/9

हर किसी को, लंबे समय तक गर्म पानी से स्नान करना पसंद होता है, लेकिन यह आराम तो देता है, पर चेहरे की त्वचा को बहुत नुकसान भी पहुंचा सकता। चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है और गर्म पानी की वजह से इसकी केशिकाएं कमजोर पड़ने लगती हैं और त्‍वचा लाल व शुष्‍क होने लगती है। अगली बार जब आप हॉट टब में शिथिल करने जायें तो अपने चेहरे का ध्‍यान रखें।

शराब पीना

शराब पीना
6/9

बहुत ज्यादा पीने से त्‍वचा सुस्त नज़र आने के अलावा यह त्वचा का डीहाइड्रेशन यानी निर्जलीकरण कर प्राकृतिक तेलों खत्‍म कर इसे बेहद शुष्‍क बना देता है। शराब पीने से चेहरे पर छोटे-छोटे दाने भी निकल आते हैं, जिनके फूटने पर परमानेंट दाग पड़ सकता है।

गंदे मेकअप ब्रश आदि का प्रयोग

गंदे मेकअप ब्रश आदि का प्रयोग
7/9

यदि आप अतिरिक्त परेशानी लेकर ब्रश आदि से युक्‍त अपनी मेकअप किट को साफ नहीं करतीं तो आपको मुंहासे हो सकते हैं, जिनसे बेक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो सकता है। इसलिये हफ्ते में एक बार ब्रश को अच्‍छे शैम्‍पू से धोना और रात भर सूखने देना महत्‍वपूर्ण है।

पर्याप्त नींद नहीं मिलना

पर्याप्त नींद नहीं मिलना
8/9

त्‍वचा विशेषज्ञों के अनुसार, नींद का अभाव तनाव पैदा कर सकता है, जिसकी वजह से त्‍वचा प्रभावित होती है और मुंहासे, दाने आदि हो सकते हैं। आठ घंटे की नींद जरूरी है क्‍योंकि सोते वक्‍त शरीर की उन कोशिकाओं की मरम्‍मत करता है, जो दिन के वक्‍त क्षतिग्रस्‍त हो गईं और इस प्रकार त्‍वचा का खुद से पुन:निर्माण हो जाता है।

कील मुहांसों को फोड़ना

कील मुहांसों को फोड़ना
9/9

मुंहासे को फोड़ने से बैक्टेरिया त्‍वचा के छिद्रों के अंदर तक चले जाते हैं, इससे संक्रमण पैदा होता है साथ ही इसके दाग-धब्बे भी त्वचा पर पड़ जाते हैं। गंदगी और तेल मुँहासे का कारण होते हैं तो त्वचा को साफ रखने के लिये माइल्‍ड फेसवॉश से दिन में दो बार चेहरा धोएं।

Disclaimer