सफर में जाने से पहले पीएं प्याज का रस, उल्टी और सिर दर्द से मिलेगा छुटकारा

अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टियां होने लगती है, तो परेशान न हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए लाये है कि कुछ ऐसे टिप्‍स जिनकी मदद से इस समस्‍या बचना आपके लिए बहुत ही आसान हो जायेगा।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 24, 2019

उल्टी रोकने का रामबाण नुस्खा

उल्टी रोकने का रामबाण नुस्खा
1/6

कुछ लोग लंबा सफर करने से सिर्फ इसलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें इस दौरान उल्टियां होने की शिकायत होती है। वाकई इस कठिनाई को वही समझ सकता है जो इस दौर से गुजरता है। जब व्यक्ति को उल्टी होती है तो वह अपने सफर का मजा लेना तो दूर उसे यह सजा लगने लगता है। यह समस्या ज्यादातर बस या फिर कार में होती है। ट्रेन और हेलीकॉप्टर में लोगों को उल्टी की समस्या नामात्र होती है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो सफर के दौरान उल्टी की समस्या से परेशान रहते हैं और अपने सफर का मजा नहीं ले पाते हैं तो अब आप बेफिक्र हो सकते हैं। आज हम आपको सफर के दौरान उल्टी रोकने का एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जिसे जानने के बाद आप वाकई बहुत खुश होंगे।

प्‍याज का रस

प्‍याज का रस
2/6

सफर में होने वाली उल्टियों से बचने के लिए सफर पर जाने से आधे घंटे पहले 1 चम्‍मच प्‍याज के रस में 1 चम्‍मच अदरक के रस को मिलाकर लेना चाहिए। इससे आपको सफर के दौरान उल्टियां नहीं आयेगी। लेकिन अगर सफर लंबा है तो यह रस साथ में बनाकर भी रख सकते हैं।

लौंग का जादू

लौंग का जादू
3/6

सफर के दौरान जैसे ही आपको लगे कि आपका जी मिचलाने लगा है तो आपको तुंरत ही अपने मुंह में लौंग रखकर चूसनी चाहिए। ऐसा करने से आपका जी मिचलाना बंद हो जायेगा। इसे भी पढ़ें : लौंग के फायदे

एंटीमेटिक गुण वाली अदरक

 एंटीमेटिक गुण वाली अदरक
4/6

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। एंटीमेटिक एक ऐसा पदार्थ है जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखे। अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे।

बेहद मददगार पुदीना

 बेहद मददगार पुदीना
5/6

पुदीना आपके पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और इस तरह चक्कर आने और यात्रा के दौरान तबीयत के खराब लगने की स्थिति को भी समाप्त करता है। पुदीने के तेल भी उल्टियों को रोकने में बेहद मददगार है। इसके लिए रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़के और सफर के दौरान उसे सूंघते रहे। सूखे पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर खुद के लिए पुदीने की चाय बनाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। कहीं निकलने से पहले इस मिश्रण को पियें। इसके अलावा इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

छोटे से नींबू के कमाल

छोटे से नींबू के कमाल
6/6

नींबू एक असरदार औषधि है, इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड उल्‍टी और जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। एक छोटे कप में गर्म पानी लें और उसमें 1 नींबू का रस तथा थोड़ा सा नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पियें। या आप नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर तथा शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।Image Source : Getty

Disclaimer