World Liver Day 2019: लिवर के लिए फायदेमंद है ये चीज, खराब लिवर भी हो जाता है सही

लिवर मानव शरीर के सभी अंगों में सबसे अहम और महत्वपूर्ण अंग है। इसी अंग की बदौलत इंसान का शरीर ठीक तरह से काम करने में सक्षम हो पाता है। इसलिए व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि अगर चाहता है कि वह स्वस्थ रहे तो लिवर की देखभाल सबसे जरूरी काम है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिवर को स्वस्थ रखेंगे।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Feb 23, 2018

आंवले की सब्जी

आंवले की सब्जी
1/5

लिवर मानव शरीर के सभी अंगों में सबसे अहम और महत्वपूर्ण अंग है। इसी अंग की बदौलत इंसान का शरीर ठीक तरह से काम करने में सक्षम हो पाता है। इसलिए व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि अगर चाहता है कि वह स्वस्थ रहे तो लिवर की देखभाल सबसे जरूरी काम है। हेपेटाइटिस में व्यक्ति का लिवर (यकृत) ठोस हो जाता है जिससे पेट संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं। इससे बचने के लिए आंवले की सब्जी रामबाण इलाज मानी जाती है। आंवले के टुकड़ों में काली मिर्च, धनिया व हल्का सेंधा नमक मिलाकर सब्जी बनाएं औऱ फिर खाएं। इस सब्जी से लीवर की कठोरता व सूजन में लाभ मिलता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिवर को स्वस्थ रखेंगे।

गिलोय है असरकार

गिलोय है असरकार
2/5

गिलोय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर लीवर से संबंधित किसी तरह की समस्या है तो नियमित तौर पर रोजाना 15 मिलिलीटर ताजा गिलोय के रस में 20-25 किशमिश कूटकर मिलाकर पिएं। इससे लीवर संबंधित बीमारियां ठीक हो जाएंगी। साथ ही पेट में जलन की समस्या से भी आराम मिलेगा।

पत्तों का रस

पत्तों का रस
3/5

अगर हेपेटाइटिस की समस्या है या हेपेटाइटिस की वजह से लीवर में खराबी पैदा हो गई है तो मूली के पत्ते, चुकंदर के पत्ते व पालक के पत्तों (तीनों 250 ग्राम मात्रा में) या मेथी के पत्तों का जूस लें और फिर इसमें 50 ग्राम चीनी व एक चम्मच काला नमक मिला कर पिएं। इससे हेपेटाइटिस की बीमारी ठीक हो जाएगी साथ ही लीवर भी स्वस्थ रहेगा। इससे खून की कमी भी दूर होती है। इसे भी पढ़ें : लंबी जिंदगी और हेल्दी हार्ट के लिए आहार में शामिल कीजिए ये 6 चीजें

इलाइची व सोंठ

इलाइची व सोंठ
4/5

अगर आसपास के मार्केट में ये पत्ते नहीं मिलते हैं तो घर में मौजूद कुटकी, चिरायता, सौंफ, इलाइची व सोंठ का इस्तेमाल करें। इन चीजों की एक-एक चौथाई चम्मच समान मात्रा में लेकर दो चम्मच पानी मिलाएं। फिर इसे हल्का गुनगुना कर के पी लें। इससे भी लीवर से जुड़ी परेशानियां ठीक हो जाती हैं।

प्रोटीन डाइट लें

प्रोटीन डाइट लें
5/5

<p>शरीर का सबसे अधिक क्रियाशील हिस्सा लीवर है। हेपेटाइटिस इसी हिस्से को नुकसान पहुंचाता है। हेपेटाइटिस से बचने के लिए रोग प्रतिरोधी तंत्र को मजबूत रखना जरूरी है। इसके लिए प्रोटीन व विटामिनयुक्त चीजें जैसे दालें, सोयाबीन, दूध व दूध से निर्मित पदार्थ, हरी सब्जियां, फल व सूखे मेवे आदि को डाइट में शामिल करें। शाकाहारी भोजन लें व नियमित व्यायाम करें। इसे भी पढ़ें : मुंहासे, उम्र के प्रभाव और त्वचा रोगों को दूर कर रंगत निखारती है पत्ता गोभी

Disclaimer