सांवलेपन को जड़ से खत्म करते हैं ये सुपरफूड्स!

अगर तमाम प्रयासों के बावजूद आपका रंग गोरा नहीं हो पा रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स बता रहे हैं जो सांवलेपन को दूर करने में बहुत मदद करते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 20, 2017

सांवलेपन के लिए सुपरफूड्स

सांवलेपन के लिए सुपरफूड्स
1/5

हालांकि सांवला रंग बहुत आकर्षक और प्यारा होता है। लेकिन ये तो सभी जानते भी हैं और मानते भी हैं कि गोरे रंग का अपना अलग ही मजा है। गर्मियों में तेज धूप के कारण ​हमारी स्किन में बहुत टैनिंग हो जाती है। जिससे सांवलापन और भी ज्यादा गहरा हो जाता है। अगर तमाम प्रयासों के बावजूद आपका रंग गोरा नहीं हो पा रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स बता रहे हैं जो सांवलेपन को दूर करने में बहुत मदद करते हैं।

केले का नियमित सेवन

केले का नियमित सेवन
2/5

केला शरीर का वजन संतुलित करने के साथ ही सांवलापन भी दूर करता है। 2 केले रोज सुबह खाने से काफी फायदा मिलता है। इसके अलावा दही और केले का मिक्सी में बारीक मिश्रण बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। केले में भारी मात्रा में पोटैशियम और विटामिन ई होते हैं। जो चेहरे के रंग में निखार लाते हैं।

दूध है असरदार

दूध है असरदार
3/5

डॉक्टरों का भी कहना है कि जो बच्चे बचपन में ज्यादा दूध पीते हैं वो हेल्दी होने के साथ ही साफ रंग के भी होते हैं। क्योंकि दूध में काफी मात्रा में विटामिन सी और जिंक होते हैं, जो स्किन को फेयर करने का काम करते हैं। जो लोग साफ और गोरा रंग चाहते हैं उन्हें रोज सुबह या शाम को 1 ग्लास दूध का सेवन करना चाहिए।

पपीता

पपीता
4/5

पपीता पेट के रोगों को दूध करने के साथ ही सांवलापन दूर करने और चेहरे की रंगत वापिस लाने में फायदेमंद साबित हुआ है। पपीते से सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही स्किन की कई प्रॉबल्म भी दूर होती हैं। पपीते में पपाइन होता है, जो स्किन के फेयरनेस को बढ़ाने का काम करता हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी
5/5

नारियल पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो सांवलेपन से बचाने में काफी सहायक होते हैं। इसलिए रोजाना नारियल पानी का सेवन करें।

Disclaimer