ये 5 छोटी छोटी गलतियाँ ख़राब कर देती हैं आंखें

आंखें अनमोल हैं, आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, अगर आंखें न हों तो रात और दिन एक समान हो जाती है। जिस प्रकार से हम शरीर के बाकी अंगों की देखभाल करते हैं उसी तरह से आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कभी-कभी हमारी छोटी-छोटी गलतियां आंखे खराब कर देती हैं। तो आइए जानते हैं उन 5 गलतियों के बारें में जिन्‍हें कभी नही करना चाहिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 21, 2017

समय-समय पर कराएं जांच

समय-समय पर कराएं जांच
1/5

यदि आप चश्‍मा लगाते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि समय-समय पर आंखों की जांच कराते रहना चाहिए। इससे आपकी आंखों की आयु लंबे समय तक बनी रहती है।

आई मेकअप जरूर निकालें

आई मेकअप जरूर निकालें
2/5

अक्‍सर महिलाएं आखों को आकर्षक बनाने के लिए आई लाइनर या अन्‍य केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं, जिन्‍हें सोने से पहले जरूर निकाल देना चाहिए। क्‍यों कि इसमें मौजूद केमिकल आंखों को नुकसान पहुंचाते हैं।

किसी और का चश्‍मा न लगाएं

किसी और का चश्‍मा न लगाएं
3/5

अक्‍सर लोग किसी दूसरे का चश्‍मा लगाने की गलती कर बैठते हैं जबकि ऐसा नही करना चाहिए। क्‍यों कि हर किसी के चश्‍मे का नंबर अलग-अलग होता है। दूसरे का चश्‍मा प्रयोग करने से आंखों को कई प्रकार की समस्‍याएं हो सकती है।

सही काजल का प्रयोग करें

सही काजल का प्रयोग करें
4/5

आंखों में हमेशा अच्‍छे काजल का ही प्रयोग करें, मार्केट में ऐसी कई कंपनियां हैं जो अच्‍छे प्रोडक्‍ट का दावा करती हैं जबकि ऐसे प्रोडक्‍ट आंखों पर बुरा असर डालती है।

डॉक्‍टर की सलाह के बगैर न डालें आई ड्रॉप

डॉक्‍टर की सलाह के बगैर न डालें आई ड्रॉप
5/5

आखों में कभी भी बिना डॉक्‍टर की सलाह के आई ड्रॉप न डालें। इससे आपकी आंखों में इंफेक्‍टशन हो सकता है। ऐसी छोटी-छोटी गलतियों को न करने से बचें।

Disclaimer