वजन घटाना अब होगा आसान, केवल इस तरह सोने की है जरूरत

लाख कोशिशों के बाद भी अगर वजन नहीं घट रहा है तो इस तरह से सोएं। क्योंकि इस तरह सोने से होती है कैलोरी बर्न और घटता है वजन।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 30, 2017

सोने से घटाएं मोटापा

सोने से घटाएं मोटापा
1/5

वजन घटाने के लिए लाख कोशिशें कर चुके हैं...? फिर भी वजन नहीं घट रहा है... तो इन टिप्स को आजमायें। क्योंकि अब तक आपने केवल सुने-सुनाये नुस्खे जैसे डाइटिंग और वर्क आउट, ही अपनाये होंगे। जबकि आपको मालुम ही नहीं है कि सोने के दौरान भी शरीर आसानी से कैलोरी बर्न कर सकता है। इसके लिए केवल इन उपायों को आजमाने की जरूरत है। इन टिप्स को इस्तेमाल करके आप सोते हैं तो आपका ज्यादा से ज्यादा वजन आसानी से केवल सोने से कम हो सकता है।

दाल या प्रोटीनयुक्त भोजन लें

दाल या प्रोटीनयुक्त भोजन लें
2/5

रात को खाने में केवल प्रोटीनयुक्त भोजन लें। जैसे की... एक रोटी के साथ दो कटोरी दाल। या फिर पालक, अंडा आदि। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी भी नहीं होगी और पेट भी भर जाएगा। प्रोटीन से शरीर रिलेक्स होता है और उसे एक्स्ट्रा एनर्जी भी मिल जाती है। साथ ही इसे पचाने के लिए शरीर को एक्स्ट्रा मेहनत भी नहीं करनी होती और इससे नींद भी अच्छी आती है। सबसे अच्छी बात है की ये सोने के दौरान ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी सहायक होता है।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

भरपूर मात्रा में पानी पिएं
3/5

रात को सोने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पीकर सोएं। एक बात का हमेशा ख्याल रखें की शरीर में पानी की कमी कभी भी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने से भी आप मोटापे के शिकार बनते हैं। शरीर के स्वस्थ रहने और सही तरह से काम करवाने के लिए शरीर में पानी की प्रचूर मात्रा होनी जरूरी है। ये कैलोरी बर्न करने में भी मददगार होता है।

कमरे में हो अंधेरा

कमरे में हो अंधेरा
4/5

जब भी सोएं तो कमरे में पूरा अंधेरा कर लें। पूरी तरह से अंधेरे कमरे में सोने से शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन स्रवित होता है। इस हार्मोन से शरीर में ब्राउन फैट का निर्माण होता है जो एक हेल्दी फैट ही और शरीर में चर्बी इकट्ठा होने नहीं देता। साथ ही ये हार्मोन मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखता है।

केवल इस समय करें कार्बोहाइड्रेट का सेवन

केवल इस समय करें कार्बोहाइड्रेट का सेवन
5/5

भूलकर भी रात को कार्बोहाइड्रेट का सेवन ना करें। इससे कार्बोहाइड्रेट जब सोने के दौरान यूज़ नहीं होता तो वो शरीर में वसा के रुप में जमा होने लगता है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन केवल दिन में ही करें। रात को कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करने से खून में इंसुलिन का स्तर बहुत कम रहता है और फिर सोने समय शरीर ऊर्जा की पूर्ति के लिए शरीर में जमी फैट का इस्तेमाल करने लगता है।

Disclaimer