रोजाना खाने में शामिल करें ये फूड, छूट जाएगी धूम्रपान की लत!

लाख कोशिशों के बाद भी धूम्रपान की लत नहीं छूट रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस आप दृढ़ निश्‍चय कीजिए कि आपको धूम्रपान की लत छोड़नी है और इसके साथ आप अपने खानपान में इन फूड को शामिल करें। इससे आपकी लत छूट जाएगी!

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 01, 2017

स्‍नैक्‍स

स्‍नैक्‍स
1/5

पोटेटो चिप्स, नमकीन मूंगफलियों, फ्रेंच फ्राइज़़ और पॉपकॉर्न में नमक अधिक होता है। आमतौर पर इसे सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन ये चीज़ें खाने से आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा मिल सकता है। नमकीन स्नैक्स के सेवन से निकोटीन और तंबाकू लेने की इच्छा में कमी आती है। हालांकि इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

च्‍युंगम

च्‍युंगम
2/5

धूम्रपान करने की इच्छा को खत्म करने में शुग्रर फ्री च्युंइगम भी एक कारगर उपाय है। च्युंइगम चबाने से आपका दिमाग और मुंह दोनों ही व्यस्त रहते हैं और इस तरह आपका ध्यान धूम्रपान करने की ओर नहीं जाता है। इसके अलावा अगर आप धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको शराब, कैफीन और रेड मीट से भी दूर रहना चाहिए।

चॉकलेट

चॉकलेट
3/5

जब आपका धूम्रपान करने का मन करे तो इससे पीछा छुड़ाने के लिए आप चॉकलेट भी खा सकते हैं। धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

जिनसेंग

जिनसेंग
4/5

जिनसेंग एक चाइनीज़ हर्ब है जो आमतौर पर वजन घटाने में काम आती है। लेकिन बहुत ही कम लोग इस हर्ब के अन्य फायदों के बारे में जानते हैं। ये साबित हो चुका है कि जिनसेंग का सेवन करने से निकोटीन लेने की इच्छा में कमी आती है। हालांकि जिनसेंग का सेवन रोज़ करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसे 3 महीनें में एक बार ही इसका सेवन करें।

मछली

मछली
6/5

धूम्रपान की खतरनाक लत छोड़ने में साल्मन और ट्यूना मछली आपकी मदद कर सकती हैं। ये दो तरह की फिश खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद कुछ इस तरह बदल जाएगा कि फिर आपको सिगरेट पीने की इच्छा ही नहीं रहेगी। साथ ही साल्‍मन और ट्यूना मछली खाने से सेहत को कई फायदे भी होते हैं।

Disclaimer